संजीवनी टुडे

योग में करियर बनाने के इच्छुक इग्नू से कर सकेंगे सर्टिफिकेट कोर्स

संजीवनी टुडे 16-06-2019 18:59:20

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने योग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों को ध्यान में रखते हुए सर्टिफिकेट कार्यक्रम लॉन्च किया है। छह माह के इस कार्यक्रम को पास करने के लिए छात्रों को अधिकतम दो वर्ष का समय दिया जाएगा


नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने योग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों को ध्यान में रखते हुए सर्टिफिकेट कार्यक्रम लॉन्च किया है। छह माह के इस कार्यक्रम को पास करने के लिए छात्रों को अधिकतम दो वर्ष का समय दिया जाएगा।   

विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज (एसओएचएस) ने जुलाई-2019 सत्र से योग में तीन प्रमाणपत्र कार्यक्रम (सीपीवाई) शुरू किये हैं। यह कोर्स अंग्रेजी माध्यम में ही उपलब्ध होगा। इसके लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को पूरे प्रोग्राम के लिए 10 हजार रुपए फीस देनी होगी।

यह सर्टिफिकेट कार्यक्रम नौ क्षेत्रीय केंद्रों से किया जा सकेगा। इसमें दिल्ली, देहरादून, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, जयपुर, लाडनूं, चेन्नई, मुंबई और पुणे शामिल हैं। कार्यक्रम में 16 क्रेडिट के साथ तीन पाठ्यक्रम होंगे। कोर्स कोड सीपीवाई-001 योग और योगिक ग्रंथों का परिचय, सीपीवाई-002 योग और स्वास्थ्य कोर्सों का चार-चार क्रेडिट है। वहीं सीपीवाईएल-001 शत क्रिया, योग क्रिया, आसन, प्राणायाम, मंत्र जप इस कोर्स का केडिट आठ है।

इग्नू के प्रो. एस.बी. अरोड़ा ने नए कार्यक्रम के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि इस विशेष कार्यक्रम का अध्ययन करने के बाद, शिक्षार्थी योग के मूल सिद्धांतों और अभ्यास को समझ सकेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य उम्मीदवार को योग के क्षेत्र में इतिहास और विभिन्न योगियों के योगदान से अवगत कराने के साथ ही योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य देना है।

उन्होंने कहा कि योग अनिवार्य रूप से एक अत्यंत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित एक अभ्यास है, जो मन, शरीर और आत्मा के बीच सद्भाव लाने पर केंद्रित है। यह शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली साधन है। योग स्वयं, बाहरी दुनिया और प्रकृति की खोज का मार्ग खोलता है। यह स्वस्थ रहने के लिए एक कला और विज्ञान है। योग के शिक्षा, स्वास्थ्य और तनाव प्रबंधन सहित कई लाभ हैं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From national

Trending Now
Recommended