संजीवनी टुडे

इग्नू ने 'स्टूडेंट इनोवेशन अवॉर्ड 2020' के लिए छात्रों से मांगे आवेदन

संजीवनी टुडे 30-09-2020 21:33:25

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने स्टूडेंट इनोवेशन अवॉर्ड- 2020 के लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।


नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 'स्टूडेंट इनोवेशन अवॉर्ड- 2020' के लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। 

इग्नू के दूरस्थ शिक्षा में नवाचारों के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीआईडीई) के निदेशक डॉ. ओम शर्मा ने बुधवार को पुरस्कारों की श्रेणियों का विवरण देते हुए कहा कि इनोवेशन हेल्थकेयर और बायोमेडिकल डिवाइसेस के क्षेत्र में हो सकता है। कृषि और ग्रामीण विकास, खाद्य प्रसंस्करण और पैकेजिंग; स्मार्ट परिवहन और यातायात प्रबंधन; नवीकरणीय और सस्ती ऊर्जा और वैकल्पिक ईंधन; स्वच्छ और पीने योग्य पानी और जल प्रबंधन; अपशिष्ट प्रबंधन और निपटान; प्रौद्योगिकी आधारित नवाचार, रोबोटिक्स और ड्रोन; सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दे; स्मार्ट सिटी और शहरी विकास; प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा प्रणाली और नवाचार और स्टार्टअप अवसर के अन्य उभरते क्षेत्रों में हो सकता है।

 विश्विद्यालय हर साल सर्वश्रेष्ठ इनोवेटर छात्रों की पहचान करता है और उन्हें विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर "स्टूडेंट इनोवेशन अवार्ड्स" प्रदान करता है। देशभर के इग्नू छात्र इस अवॉर्ड प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। इच्छुक छात्र निर्धारित प्रारूप में अपने नवाचारों का विवरण निदेशक, एनसीआईडीई, इग्नू को ncide@ignou.ac.in पर ई-मेल के माध्यम से भेज सकते हैं। प्रतियोगिता में तीन सर्वश्रेष्ठ चयनित अभ्यर्थियों को नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। 

 विश्वविद्यालय ने कहा है कि इग्नू के क्षेत्रीय और स्टडी सेंटर्स भी इनोवेटिव स्टूडेंट्स की पहचान कर उन्हें इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जरूरी योग्यताओं, फॉर्मेट और दिशा निर्देशों की पूरी जानकारी आप इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप इग्नू के क्षेत्रीय केंद्रों से भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: कैलाश चौधरी ने कृषि बिल पर राजनीति को लेकर कांग्रेस सहित विपक्षी को लिया आड़े हाथों, बोले- घड़ियाली आंसू...

यह खबर भी पढ़े: लद्दाख में सेना की 14वीं कोर के कमांडर बदले गए, लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बने नए कमांडर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended