संजीवनी टुडे

अगर अभी तक नहीं मिली है पीएम किसान योजना की क़िस्त तो तुरंत करें इन नंबरों पर कॉल

संजीवनी टुडे 02-06-2020 07:37:57

किसानों के लिए शुरू हुई अब तक की इस सबसे बड़ी स्कीम के तहत सरकार 75,000 करोड़ रुपये की रकम खर्च कर चुकी है।


डेस्क। किसानों की आय को दोगुना करने के मकसद से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये के अलावा अन्य फायदे भी हैं। किसानों के लिए शुरू हुई अब तक की इस सबसे बड़ी स्कीम के तहत सरकार 75,000 करोड़ रुपये की रकम खर्च कर चुकी है। तीन किस्तों में 6,000 रुपये सालाना लाभ उठाने के साथ ही किसान इस स्कीम से जुड़कर अन्य तीन फायदे भी ले सकते हैं, जैसे पीएम किसान मानधन योजना, किसान कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड। 

PM Kisan Yojana

क्या आप किसान हैं और इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है और अब तक आपके खाते में 2,000 रुपये नहीं आए हैं? यदि ऐसा है तो फिर इन नंबरों पर कॉल करके आप स्टेटस जान सकते हैं और समस्या का समाधान पा सकते हैं। आप अपने गांव के लेखपाल या फिर जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana

पैसा नहीं मिलने पर क्या करें?
ज्यादातर लाभार्थियों को इस स्कीम के तहत पैसा मिल रहा है, लेकिन अगर किसी को नहीं मिला है तो अपने लेखपाल या जिला कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। किसानों के पास सीधा कृषि विभाग से संपर्क करने की भी सुविधा है। अगर इनमें से किसी भी जगह पर आपको मदद नहीं मिलती है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं। 

यहां करें संपर्क-
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

PM Kisan Yojana

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?
पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर केंद्र सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड की है। इस वेबसाइट पर 'फार्मर कार्नर' पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं।

1. अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी। 

2. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

3. इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है। इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।

4. इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप-
-वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
-होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।
-यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।
-इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें।
-इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट।

PM Kisan Yojana

सिर्फ एक पेज का फॉर्म भरने से हो जाएगा काम: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की बात करें तो उनके लिए किसान क्रेडिट कार्ड हासिल करना बेहद आसान है। पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर Download KCC Form पर क्लिक करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको उसे भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक में सौंपना होगा। सिर्फ एक पेज के इस फॉर्म को भरने के साथ ही पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल सकती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: नशे में धुत व्यक्ति ने पेट में डाल ली शराब की साबुत बोतल, डॉक्टरों ने सर्जरी कर बचाई जान

यह खबर भी पढ़े: Weather Updates/केरल पहुंचा मानसून, 9 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended