संजीवनी टुडे

भाई का सपना पूरा करने के लिए बना IAS, इन-इन चुनौतियों से गुजरा...

संजीवनी टुडे 12-09-2019 11:24:02

कभी-कभी किसी के जीवन में ऐसा पड़ाव आता है कि किसी भी आदमी की दिशा और दशा दोनों को बदल डालता है।


नई दिल्ली। कभी-कभी किसी के जीवन में ऐसा पड़ाव आता है कि किसी भी आदमी की दिशा और दशा दोनों को बदल डालता है। रायबरेली से ताल्‍लुक रखने वाले आशुतोष द्विवेदी संग भी ऐसा ही कुछ हुआ। आशुतोष जब गेल कंपनी में नौकरी किया करते थे, उस समय एक वृद्धा से मुलाकात हुई। इस मुलाकात ने शख्स को UPSC की परीक्षा हेतु प्रेरित किया। इसका नतीजा ये हुआ कि आदमी ने साल 2017 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 70वीं रैंक प्राप्त की। 

जानकारी के मुताबिक, शख्स ने IAS बनने का सपना तो बचपन से ही देखा था। दरअसल जब वो केवल 8वीं क्लास में पढ़ते थे तो उनके भाई ने सिविल सर्विस परीक्षा दी थी। वो वेटिनरी ऑफिसर हो चुके थे। उन्होंने प्रीलिम्स, मेन्स क्वालिफाई किया, किन्तु फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं था। वो IAS नहीं बन पाए थे। आशुतोष अपने भाई के इसी सपने को पूरा करना चाहता था। इसी उद्देश्‍य संग वे आगे की पढ़ाई में जुट गए। 

यह खबर भी पढ़े:पुस्तक प्रेमियों के लिए खुशखबरी: दिल्ली प्रगति मैदान में 25 वें पुस्तक मेले का आगाज, प्रवेश नि:शुल्क

HBTI में सेलेक्‍शन
आशुतोष के मुताबिक, मैंने प्रतापगढ़ के लालगंज अघारा में शीतलामऊ मांटेसरी स्कूल से 10वीं पास करने के पश्चात कानपुर के दीन दयाल उपाध्याय इंटर कालेज से इंटर पास किया। ग्रेजुएशन के वक्त ही कानपुर HBTI में सेलेक्‍शन हो गया। 

वृद्धा से ऐसे मिली प्रेरणा
आशुतोष का बताना हैं कि, एक दिन मैं आगरा के एक ग्राम में जनसुनाई की बैठक ले रहा था। बैठक समाप्त होने के पश्चात  एक वृद्धा ने मुझसे कहा कि मैं तुम्हें छाछ का सेवन करती हूं।   मैं जब उसके घर गया तो उन्होंने मुझे बताया कि उनकी भूमि से गेल की पाइपलाइन गुजरती है। 

उन्हें वो भूमि बेचकर अपनी बेटियों का विवाह करना है। ऐसे में वो अधिक मुआवजे की मांग कर रही थी। मैंने जब बोला कि मैं ये करने में असमर्थ हूं तो उन्होंने बोला कि कलेक्टर से बात करें। इसी घटना ने मुझे यूपीएससी की प्रेरणा प्रदान की। 

4 बार में पास की परीक्षा
इस घटना के पश्चात से मैंने इस दिशा में विचार करना शुरू कर दिया। मैं पढ़ने लगा। आखिरकार इसका परिणाम ये निकला कि वर्ष 2017 में UPSC की परीक्षा में मैंने 70वीं रैंक प्राप्त की। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended