संजीवनी टुडे

'ईट राइट इंडिया’ अभियान के तहत सभी होटलों में अनिवार्य की जायेगी ‘हाइजीन रेटिंग’, जानिए पूरा मामला

संजीवनी टुडे 05-09-2019 18:58:47

होटलों, रेस्त्रां तथा बड़ी संख्या में लोगों के लिए खाना बनाने वाली कैंटीनों में उनकी तैनाती की जायेगी।


नई दिल्ली। सरकार भविष्य में सभी होटलों और रेस्त्रां में खाद्य सुरक्षा निरीक्षकों की तैनाती तथा ‘हाइजीन रेटिंग’ अनिवार्य करने की योजना बना रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को यहाँ भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के ‘ईट राइट इंडिया’ अभियान की शुरुआत करने के बाद कहा कि अब तक एक लाख 70 हजार से ज्यादा खाद्य सुरक्षा निरीक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। होटलों, रेस्त्रां तथा बड़ी संख्या में लोगों के लिए खाना बनाने वाली कैंटीनों में उनकी तैनाती की जायेगी। उन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाता है। 

यह खबर भी पढ़ें: डूसू चुनाव के लिए एबीवीपी और एनएसयूआई के पैनल घोषित

एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि प्राधिकरण की योजना होटलों और रेस्त्रां आदि को हाइजीन रेटिंग जारी करने की है। ऐसी व्यवस्था की जा सकती है कि रेटिंग में एक स्तर बनाये रखना अनिवार्य होगा। उससे कम स्तर होने पर प्रतिष्ठान को बंद कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभी होटलों और रेस्त्रां के लिए खाद्य सुरक्षा निरीक्षक रखना वैकल्पिक है। भविष्य में इसे भी अनिवार्य करने की योजना है। 

डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि ‘ईट राइट इंडिया’ अभियान का उद्देश्य खान-पान की सही आदतों के बारे में पंचायत स्तर तक जागरूकता फैलाना है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन के ‘सबके लिए स्वास्थ्य’ लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक और कदम है। इसके तहत ‘ईट राइट कैम्पस’ और ‘ईट राइट स्कूल’ तैयार करने पर फोकस किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एफएसएसएआई ने पहले ही 2022 तक ट्रांस फैट यानि दुबारा इस्तेमाल होने वाले तेल, रिफाइंड ऑयल आदि से मुक्त भारत बनाने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान के तहत चीनी और नमक के भी कम इस्तेमाल के प्रति लोगों को प्रेरित किया जायेगा। 

यह खबर भी पढ़ें: INX Media Case: सीबीआई कोर्ट ने दिया आदेश, पी चिदंबरम 14 दिन के लिए भेजे गए तिहाड़ जेल

इस अवसर पर उन्होंने ‘ईट राइट इंडिया’ का नया लोगो और इससे संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की भी शुरुआत की। उन्होंने बताया कि इस अभियान में विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी सहयोग मिल रहा है। समारोह में स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन, विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण एशिया प्रमुख पूनम खेत्रपाल सिंह और एफएसएसएआई की अध्यक्ष रीता तेवतिया भी मौजूद थीं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended