संजीवनी टुडे

मानवाधिकार आयोग ने सूरत अग्निकांड पर गुजरात सरकार को दिया नोटिस

संजीवनी टुडे 25-05-2019 20:31:21


नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सूरत में स्थित तक्षशिला इमारत में हुए अग्निकांड में 22 छात्रों की मौत पर स्वत: संज्ञान लेते हुए गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया। आयोग ने इस मामले पर चार सप्ताह में जवाब मांगा है।


मानवाधिकार आयोग ने उन मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लिया है, जिसमें कहा गया है कि 24 मई को गुजरात के सूरत में चार मंजिला इमारत में स्थित कोचिंग सेंटर में भीषण आग लगने से 15 से 19 आयु वर्ग के 17 से अधिक छात्रों की मौत हो गई जबकि अनेक छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों का अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

इस घटना को युवा छात्रों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन के रूप में देखते हुए आयोग ने गुजरात सरकार के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी किया है और इस मामले में भवन स्वामी के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की स्थिति और अन्य संबंधित दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। उन्हें इमारत की अपनी कानूनी स्थिति, इसके निर्माण, अग्निशमन के उपायों, अग्नि सुरक्षा मंजूरी और पीड़ित परिवारों को दी गई राहत को भी शामिल किया गया है।

आयोग यह भी अपेक्षा करता है कि घायल व्यक्तियों को राज्य द्वारा सर्वोत्तम और निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जाए। राज्य सरकार से चार सप्ताह के भीतर जवाब मिलने की उम्मीद है।

आयोग ने कहा है कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि पीड़ितों के लिए कोई सुरक्षित मार्ग नहीं था, जो आपात स्थिति में आग से निकलने के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था। केवल पीड़ित परिवारों को मुआवजे की घोषणा इस तरह के खतरों का समाधान नहीं हो सकती है। देश भर में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जहां अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरतने और अग्निशमन विभाग की मंजूरी के अभाव में बहुमूल्य मानव जीवन खो गया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आग कथित तौर पर निचली मंजिल के पास सीढ़ी पर शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी और पूरे परिसर को घेर लिया। जैसा कि इमारत से बाहर आने के लिए शीर्ष मंजिल पर मौजूद लोगों के लिए कोई रास्ता नहीं था, उन्होंने इमारत से कूदना शुरू कर दिया। उनमें से कुछ को गंभीर चोट लगी है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended