संजीवनी टुडे

मानव संसाधन विकास मंत्री ने दिया बड़ा बयान, कहा- उर्दू है हिंदुस्तान की बेटी उसकी खुशबू..

संजीवनी टुडे 18-09-2019 22:23:10

अकील अहमद ने कहा कि काउंसिल दारा शिकोह की फारसी में लिखी किताबों का उर्दू अनुवाद करेगी।


नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि उर्दू हिंदुस्तान की बेटी है और यही पली बढ़ी है उसकी मिठास और खुशबू कस्तूरी की तरह पूरी तरह दुनिया में फैले । निशंक ने यह बात उर्दू लैंग्वेज प्रोमोशन काउंसिल की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। इस दौरान काउंसिल के उपाध्यक्ष शाहिद अख्तर और निदेशक डॉ शेख अकील अहमद भी मौजूद थे।

यह खबर भी पढ़े:Photos: पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना का जोरदार शक्ति प्रदर्शन, देखकर दुश्मनों की उडी नींद!

निशंक ने काउंसिल को सहयोग करने की बात करते हुए कहा कि वह इस भाषा के विकास के लिए हर तरह की मदद करते रहेंगे। उर्दू के लिए जितने फण्ड की जरूरत होगी हम उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने काउंसिल की जारी योजनाओं की जानकारी ली और उसके कार्यों पर संतोष व्यक्त किया । उन्होंने काउंसिल के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आप लोग इस भाषा के विकास के लिए अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन इसमे नई योजनाओं को शामिल किया जाना चाहिए।

उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों से कहा कि वे काउंसिल को नई योजनाओं के प्रस्ताव को भेजे ताकि इस भाषा के विकास को रफ्तार मिले। उन्होंने काउंसिल के केंद्रों में पारदर्शिता लाने के लिए औचक निरीक्षण करने की सलाह दी और कहा कि वह खुद भी औचक निरीक्षण कर सकते है।

यह खबर भी पढ़े: पाकिस्तान की नापाक हरकत: पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने से किया मना, कुरैशी बोले...

अकील अहमद ने कहा कि काउंसिल दारा शिकोह की फारसी में लिखी किताबों का उर्दू अनुवाद करेगी। इस पर श्री निशंक ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि दारा शिकोह ने देश की सभ्यता और संस्कृति में लिखा है उसे उर्दू के अलावा अन्य भाषाओं में भी लाने की जरूरत है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended