संजीवनी टुडे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का जानें कैसे उठाएं लाभ, ऐसे मिलेंगे 6 हजार रूपये

संजीवनी टुडे 28-05-2019 13:32:00


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बाद रविवार को आदर्श आचार संहिता हट चुकी है। अब विकास और सरकारी लाभ देने वाली योजनाएं सामान्य रूप से लागू गईं हैं। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूर्णतः किसानो के लिए चलाई गई है। तकनीकी रूप से वे किसान भी इस स्कीम के तहत पैसा पाने के हकदार हो गए हैं जिन्होंने 10 मार्च को आचार संहिता लगने से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था। देशभर में 4.76 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन इस योजना में हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता में आने से किसानों को यह फायदा भी मीलेगा और यह स्कीम भी चलती रहेगी।

किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसके बाद अधिकारी वेरीफिकेशन करेंगे और किसान के बैंक खाते में खेती के लिए पैसे आने शुरू हो जाएंगे। अबसे पहले करीब 3 करोड़ के अकाउंट में दो-दो हजार रुपये की दो किस्त डाली जा चुकी है। योजना के तहत तीन किस्त में 6000 रुपये 12 करोड़ किसानों को दिए जाने हैं।

जिन किसानों का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में 10 मार्च को आचार संहिता लगने से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ था। उन्हें पहली और दूसरी किस्त दोनों के पैसे मिलेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी से सम्पर्क करें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इनके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही फोन नंबर 011-23381092 पर फोन करके भी मदद ले सकते है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended