संजीवनी टुडे

मास्क पर कोरोना वायरस कब तक रह सकता है सक्रिय? विशेषज्ञ ने बताया

संजीवनी टुडे 09-04-2020 23:04:00

देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य सेक्टर में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को ही नहीं, बल्कि आम लोगों को भी मास्क पहनकर ही सार्वजनिक स्थान पर जाने की हिदायत लगातार दी जा रही है।


नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य सेक्टर में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को ही नहीं, बल्कि आम लोगों को भी मास्क पहनकर ही सार्वजनिक स्थान पर जाने की हिदायत लगातार दी जा रही है। कोविड-19 संक्रमण के चलते लॉकडाउन का दौर कई जगह जारी है, लेकिन ज़रूरी चीज़ों के लिए आप बाहर जा सकते हैं। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि मास्क पर कोरोना वायरस कब तक सक्रिय रह सकता है।

दरअसल, दिल्ली स्थित एम्स के एक अधिकारी ने अपने स्टाफ को मास्क जारी करने और उनके उपयोग के संबंध में जो सर्कुलर जारी किया है, उसके मुताबिक एन95 मास्क पर वायरस चार दिनों तक रह सकता है। एम्स ने अपने स्टाफ के लिए पांच मास्क और उनके लिए चार कवर जारी किए हैं। हिदायत दी गई है कि पहले दिन पहले नंबर का मास्क इस्तेमाल करने के बाद उसे पैकेट नंबर एक में रख दें और चार दिन सूखने दें, दूसरे दिन नंबर दो मास्क और कवर का इस्तेमाल करें। इसी तरह, तीसरे और चौथे दिन नंबर चार का। पांचवे दिन पहले नंबर का मास्क रीयूज़ करें और फिर उसे उसी के कवर में रखें।

वही, हांगकांग बेस्ड साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने लैंसेट जर्नल की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि अध्ययन में पाया जा चुका है कि कोरोना वायरस स्टील और प्लास्टिक जैसी सतहों पर चार दिनों तक जबकि फेस मास्क की बाहरी सतह पर सात दिनों तक सक्रिय रह सकता ह। सामान्य तौर पर घरेलू स्तर पर बने कपड़े के मास्क को आप कुनकुने पानी और साबुन की मदद से अच्छी तरह धोकर रीयूज़ करने लायक बना सकते हैं। एम्स ने जो सर्कुलर जारी किया है, उसके मुताबिक एक एन95 मास्क को चार दिनों के अंतराल के बाद पांच बार इस्तेमाल करने के बाद डस्टबिन में फेंक दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या एन95 मास्क पहनने से कोरोना वायरस से बचाव पूरी तरह संभव है? इस सवाल का जवाब है कि अन्य सावधानियों की तरह ये भी एक ज़रूरी सावधानी है।  वॉक्स की रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसी सावधानियां छोड़ दें। साथ ही, कई देशों में अपील की जा रही है कि एन95 मास्क स्वास्थ्यकर्मियों को आसानी से उपलब्ध हो सकें, इसलिए आम जनता इनका इस्तेमाल न करे।

यह भी पढ़े: Lockdown: अनुष्का शर्मा ने शेयर की परिवार के साथ दिल को छू लेने वाली तस्वीर

यह भी पढ़े: डब्ल्यूएचओ का ट्रम्प को जवाब- कोरोना संकट के खिलाफ सभी देश एकजुट हों, महामारी को लेकर आरोप-प्रत्यारोप आग से खेलने जैसा, WHO प्रमुख को मिली जान से मारने की धमकी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended