संजीवनी टुडे

फसलों का रिकार्ड उत्पादन होने की आशा: रुपाला

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 20-09-2019 17:50:35

कृषि मंत्री परषोत्तम रुपाला ने आज कहा कि इस वर्ष देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून के दौरान अच्छी वर्षा होने के कारण खरीफ और रबी फसलों का रिकार्ड उत्पादन होने का अनुमान है।


नई दिल्ली। कृषि मंत्री परषोत्तम रुपाला ने आज कहा कि इस वर्ष देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून के दौरान अच्छी वर्षा होने के कारण खरीफ और रबी फसलों का रिकार्ड उत्पादन होने का अनुमान है।

यह खबर भी पढ़े: कॉरपोरेट टैक्स में छूट, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- यह एक कड़ा निर्णय

रुपाला ने राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन - रबी अभियान 2019 को सम्बोधित करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस बार मानसून के दौरान पूरे देश में अच्छी वर्षा हुयी है जिससे खरीफ फसलों के लिए अनुकूल वातावरण बना है। जमीन में पर्याप्त नमी है और जलाशय लबालब भरे हैं जिससे रबी फसलों का भी रिकार्ड उत्पादन होने की उम्मीद है। रबी वैसे भी सिंचिंत फसल है जो सिंचाई मिलने पर भरपूर पैदावार देता है।

वर्ष 2018-19 के दौरान 28 करोड़ 49 लाख टन कुल खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान है। वर्ष 2019-20 में सरकार ने कुल 29 करोड़ 11 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कहा कि कुछ राज्यों में भारी वर्षा से फसलों की क्षति भी हुयी है लेकिन यह हिस्सा काफी कम है। रबी फसलों के लिए गुणवत्तापूर्ण बीजों का पर्याप्त भंडार है और उर्वरकों की उचित व्यवस्था की गयी है, जरुरत उर्वरकों के संतुलित उपयोग की है।

यह खबर भी पढ़े: उर्वरकों को लेकर किसान संगठनों से भी बातचीत हो : रुपाला

रुपाला ने कहा कि इस वर्ष किसानों को रबी के दौरान तिलहनी फसलों पर अधिक ध्यान देना चाहिये ताकि देश में खाद्य तेल का आयात कम से कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि तिलहनी किस्मों के उन्नत किस्मों के बीज उपलब्ध है और इसकी खेती को लेकर आक्रामक रुख अपनाया जाना चाहिये। यह देश और किसानों के हित में है। उन्होंने कहा कि किसानों दलहन उत्पादन में अपनी क्षमता को दिखा दिया है और देश दलहनों के मामले में अब आत्मनिर्भर हो गया है। ऐसा ही प्रयास अब तिलहनों के लिए होना चाहिये।

उन्होंने कहा कि जहां कही भी वर्षा से फसलों को नुकसान हुआ है उसका सर्वेक्षण कर बीमा कम्पनियों पर फसल बीमा योजना के तहत दावा किया जाना चाहिये। इससे बीमा की साख बढेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended