संजीवनी टुडे

गृह मंत्रालय ने कहा- लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन को लेकर वायरल हो रही खबरे फेक, जाने हकीकत

संजीवनी टुडे 28-05-2020 03:10:00

गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार दोपहर ट्वीट करके इन तमाम दावों और खबरों को गलत बताया गया है।


नई दिल्ली। देश में लॉकडाउन 4.0 खत्म होने में अभी 4 दिन बाकी हैं। जोन के हिसाब से लॉकडाउन की अपनी शर्तें लागू होने के बावजूद इसे असफल भी बताया जा रहा है। इसी बीच लॉकडाउन के 5वें चरण की बातें शुरू हो गई हैं। केंद्र सरकार 31 मई के बाद दो हफ्ते के लिए फिर से लॉकडाउन बढ़ा सकती है। ज्यादातर फोकस 11 शहरों पर होगा जहां देश के कोविड-19 के 70 प्रतिशत मामले हैं। गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार दोपहर ट्वीट करके इन तमाम दावों और खबरों को गलत बताया गया है।

Home Ministry rejects claims for lockdown5 says truth not

कोरोना संकट के मद्देनजर लॉकडाउन के पांचवें चरण का खाका अभी से तैयार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन 5.0 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही मन की बात कर सकते हैं। लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण 11 शहरों पर केंद्रित होगा, जिसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं।

 

 
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 11 शहरों और नगर निकायों में कंटेनमेंट जोन घटाए जा सकते हैं। लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा से पहले 30 कंटेनमेंट जोन बनाए गए थे जिनकी संख्या इस बार कम हो सकती है। राज्यों को धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला करने की स्वतंत्रता होगी, हालांकि किसी भी तरह के आयोजन या पर्व मनाने की अनुमति नहीं होगी। लॉकडाउन 5.0 के दौरान सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दी जा सकती है, सिर्फ कंटेनमेंट जोन छोड़कर। हालांकि, इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है, साथ ही माल और मल्टीप्लैक्स को भी बंद रखा जा सकता है।

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर डेढ़ लाख के पार हो गई है। देश में कोरोना का मामले 14 दिन में दोगुने हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 151, 767 लोग संक्रमित हैं। वहीं देश में मौतों का आंकड़ा भी पिछले 16 दिनों में दोगुना होकर 4,337 हो गया है।

यह खबर भी पढ़े: अपराध: एकतरफा प्यार में पागल आशिक ने धारदार हथियार से काटकर की प्रेमिका की हत्या

यह खबर भी पढ़े: VIDEO : टिकट बुकिंग से लेकर रिफंड तक जानिए रेलवे के सभी नए नियम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended