संजीवनी टुडे

नीट में गलत सवाल पूछने पर दोबारा परीक्षा कराने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

संजीवनी टुडे 26-06-2019 04:43:00

दिल्ली हाई कोर्ट ने इस साल की राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) में गलत सवाल पूछने के आधार पर नीट की दोबारा परीक्षा कराने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है।


नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने इस साल की राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) में गलत सवाल पूछने के आधार पर नीट की दोबारा परीक्षा कराने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है। जस्टिस जयंत नाथ की वेकेशन बेंच ने कहा कि याचिकाकर्ताओं ने प्रथम दृष्टया ऐसी कोई गलती बताने में असफल रहे, जिससे कोर्ट अंतरिम आदेश पारित करे। इस याचिका का केंद्र सरकार ने विरोध करते हुए कहा कि इस चरण में अंतरिम आदेश की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि इससे पूरे देश के मेरिट लिस्ट में बदलाव हो सकता है। 

याचिका में कहा गया था कि नीट की परीक्षा में ऐसे सवाल पूछे गए थे, जिसके एक से ज्यादा सही जवाब हो सकते हैं। हालांकि फाइनल उत्तर में एक ही सही जवाब था, जो एनसीईआरटी की किताबों और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से उलट था। पिछले 14 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी ही एक याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आप हाईकोर्ट में जाकर अपनी बात रखें। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए पांच अप्रैल को नीट परीक्षा का आयोजन किया गया था।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now