संजीवनी टुडे

हाई कोर्ट ने मुखर्जीनगर मामले में दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय से रिपोर्ट की तलब

संजीवनी टुडे 19-06-2019 20:02:36

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के मुखर्जी नगर थाना इलाके में आटो चालक और उसके बच्चे के साथ हुई मारपीट के मामले की सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली पुलिस और केंद्रीय गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया है


नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के मुखर्जी नगर थाना इलाके में आटो चालक और उसके बच्चे के साथ हुई मारपीट के मामले की सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली पुलिस और केंद्रीय गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त और गृह मंत्रालय से एक हफ्ते के अंदर इस मामले की स्टेटस रिपोर्ट तलब की है। मामले की अगली सुनवाई 2 जुलाई को होगी।

बुधवार की शाम इस मामले की सुनवाई शुरू हुई। इस दौरान हाई कोर्ट ने आटो चालक के बच्चे पर हमले को लेकर दिल्ली पुलिस की खिंचाई की। कोर्ट ने कहा कि हमारी चिंता नागरिकों की सुरक्षा है और ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पुलिस बल उनके साथ हैं, खासकर बच्चों के साथ। कोर्ट ने मीडिया से कहा कि नाबालिग की पहचान उजागर नहीं होनी होनी चाहिए। हाई कोर्ट ने कहा कि दिल्ली पुलिस में बेहतर अफसर हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो अपने आप पर नियंत्रण नहीं रख सकते हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

कोर्ट ने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों ने आटो चालक पर हमला किया, वो अलग बात है, लेकिन नाबालिग पर हमला करनेवाले पुलिसकर्मियों की पहचान होनी चाहिए। इस पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है। जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। साथ ही सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने मुखर्जी नगर की घटना का वीडियो दिखाया। हालांकि वीडियो क्षैतिज दिशा में था, इसलिए कोर्ट को अपने सामने रखे कंप्यूटर मानीटर को क्षैतिज करना पड़ा।

याचिका में ऑटो चालक सरबजीत सिंह और उनके नाबालिग बेटे के साथ कथित पुलिस बर्बरता की सीबीआई जांच की मांग की गई है। इस मामले में तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। मामला दिल्ली के मुखर्जी नगर का है, जहां रविवार को पुलिसकर्मियों की बुजुर्ग सिख ऑटो चालक से किसी बात पर विवाद हुआ। झगड़ा इस कदर बढ़ गया कि ऑटो चालक ने पुलिसकर्मी पर कृपाण से हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गया है।

More From national

Trending Now
Recommended