संजीवनी टुडे

सोशल मीडिया बैन करने वाले सेना के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती

संजीवनी टुडे 13-07-2020 18:05:53

सेना को अफसरों और जवानों के लिए सोशल मीडिया पर पाबंदी के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है।


नई दिल्ली। सेना को अफसरों और जवानों के लिए सोशल मीडिया पर पाबंदी के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। हाईकोर्ट इस याचिका पर कल यानि 14 जुलाई को सुनवाई करेगा। 

यह याचिका सेना में सेवारत लेफ्टिनेंट कर्नल पीके चौधरी ने दायर की है। याचिका में कहा गया है कि यह नीति संवैधानिक है और सेना को इसे वापस लेने के लिए कहा जाए। याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ता विदेश में रह रहे अपने परिवार के लोगों से बिना सोशल मीडिया के नहीं मिल सकता है। वह अपने फेसबुक अकाउंट भारतीय सेना के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जिम्मेदारी के साथ इस्तेमाल करता है। उसने कभी भी कोई गोपनीय और संवेदनशील सूचना को सोशल मीडिया पर साझा नहीं किया है। 

याचिका में कहा गया है कि सेना का दिशानिर्देश मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। सेना का आदेश अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और निजता के अधिकार का हनन है। याचिका में कहा गया है कि संविधान की धारा 33 के मुताबिक सेना के मौलिक अधिकारों पर केवल संसद ही फैसला ले सकती है और सेना संसद नहीं है। सोशल मीडिया को डिलीट करने का सेना का आदेश संविधान की धारा 21 का उल्लंघन है। एक तरफ सेना सोशल मीडिया के अकाउंट को डिलीट करने का आदेश देती है और दूसरी तरफ वो सोशल मीडिया पर सैनिकों को सुरक्षित व्यवहार अपनाने पर ट्रेनिंग देती है। 

यह खबर भी पढ़े: डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज होगी फिल्म 'लूटकेस', 31 जुलाई को होगा प्रीमियर

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी सोते हैं ऐसे तो आज छोड़ दें ये आदत, वरना इन समस्याओं का करना पड़ सकता हैं सामना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended