संजीवनी टुडे

नई न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य नीति से किसानों की आय दोगुनी होने में मिलेगी मदद : पीएम मोदी

संजीवनी टुडे 17-03-2018 19:52:34


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में वार्षिक कृषि उन्‍नति मेले में किसानों को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि उन्‍हें अपने उत्‍पादों से अधिकतम लाभ प्राप्‍त हों।  सरकार फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य उनकी उत्‍पादन लागत से कम से कम डेढ़ गुना अधिक निर्धारित करेगी। अधिसूचित फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य यानि की एमएसपी उनकी लागत का कम से कम डेढ़ गुणा घोषित किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार राज्‍यों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित कर रही है कि किसानों को अपने उत्‍पादों के लिए घोषित किए गए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य प्राप्‍त हों। उन्‍होंने फिर कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए वचनबद्ध है। सरकार ने इस वर्ष के बजट में राष्‍ट्रीय बांस मिशन के लिए लगभग 13 सौ करोड़ रुपये दिए हैं।

आपको बता दें कि सरकार परंपरागत कृषि विकास योजना के अंतर्गत ऑर्गेनिक फार्मिंग को पूरे देश में प्रोत्‍साहित करने में जुटी है। उत्‍तर पूर्व को ऑर्गेनिक खेती के हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। ग्रीन और व्‍हाइट रिवोल्‍यूशन के साथ ही जितना ज्‍यादा हम ऑर्गेनिक रिवोल्‍यूशन, वॉटर रिवोल्‍यूशन, ब्‍लू रिवोल्‍यूशन, स्‍वीट रिवोल्यूशन पर बल देंगे, उतना ही किसानों की आय बढ़ेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि जैविक खेती पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। खेती करने वालों के लिए कई आधुनिक ऐप शुरू किए गए हैं और नवीनतम प्रौद्योगिकी से उन्‍हें उत्‍पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्‍यों के साथ मिलकर निकट से काम कर रही है ताकि किसानों को और आसानी से ऋण मिल सकें क्‍योंकि  अक्‍सर देखा गया है कि छोटे किसानों को सहकारी संस्‍थाओं से कर्जे प्राप्‍त करने में परेशानी होती है।

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended