संजीवनी टुडे

नमस्ते ट्रम्प: ट्रम्प के अहमदाबाद पहुंचने से पहले शहर में लायी गई ट्रम्प की दो बिस्ट कार

संजीवनी टुडे 23-02-2020 14:40:16

अहमदाबाद के लिए सोमवार का दिन एतिहासिक दिन होगा। विश्व के सबसे ताकतवार राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अहमदाबाद आ रहे है।


अहमदाबाद। अहमदाबाद के लिए सोमवार का दिन एतिहासिक दिन होगा। विश्व  के सबसे ताकतवार राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अहमदाबाद आ रहे है। बताया जा रहा है की  24 फरवरी को ट्रम्प अपने एरफोर्स-1 प्लेन से दोपहर करीब 12 बजे अहमदाबाद पहुंच जायेंगे। उनसे आधा घंटा पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अहमदाबाद एरपोर्ट पर पहुंचेंगे। अमरीका के राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए उनकी सुरक्षा को देखते हुए आज सुबह अमरीका से एरफोर्स के कार्गो प्लेन में राष्ट्रपति की बिस्ट कार दो की संख्या में अहमदाबाद एरपोर्ट पर पहुंच चुकी है। 

बिस्ट कार दुनिया सबसे सुरक्षित कार बताई जाती है। बिस्ट कार की कुछ खुबिया यहां बताई गई है। इस कार में पीछे के भाग में प्रमुख के साथ चार लोग बेठ सकते है। कार के बीच में कॉच की दीवार बनायी गयी है जिसे उसमें बैठे प्रमुख व्यक्ति एक स्विच की मदद से ऊपर नीचे कर सकते है। बिस्ट कार में पेनिक बटन होता है और ऑक्सीजन के लिए भी सुविधा दी गई है। कार के केबिन के दरवाजे टैंक की चादरों से बने होते हैं और 8 इंच मोटे होते हैं। कार रासायनिक हमलों से भी रक्षा कर सकती है।

अमेरिका मे प्रेसिडेंट की कार के चालक को ड्राइवर के की जगह पर शोफर के नाम से पुकारा जाता है। उसे किसी भी परिस्थिति में कार चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। 108 डिग्री पर इमरजेंसी एस्केप और 'जे टर्न' लेने में विशेष प्रशिक्षित होते है। इस कार की विंडो  ग्लास और पॉली कार्बोनेट के पांच स्तरों की बनाई जाती है। इस कार में  केवल शोफर साइड विंडो खुल सकती  है। ड्राइवर केबिन में  एक आधुनिक संचार केंद्र और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम होता है। बिस्ट कार के टायर केवलर से बने टायर में पंचर नहीं होता है। बिना टायर के भी कार स्टील के रिम से समान गति से चल  सकती है। बिस्ट कार मे संरक्षण सामग्री भी राखी गई होती है। उसमे एक छोटी मशीनगन, आंसू गेस के सेल होते है। राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप की एक बैग भी होता है। 

बिस्ट कार की बॉडी  पांच इंच मोटी सैन्य ग्रेड शीट के अलावा स्टील, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम और सिरेमिक से बनी होती है।बिस्ट कार की फ्यूल टैंक  बम में विस्फोट में भी न फटे इस तरह से बनाई जाती है। यह कार में फोम को ईंधन के साथ मिलाया जाता है। ताकि फ्यूअल टैंक पर सीधे हमला करने पर भी विस्फोट न हो। इस कार की पीछे की सीट पर उप राष्ट्रपति और पेंटागन के साथ सैटेलाइट फोन का सीधा लिंक किया गया होता है। प्रेसिडेंट की इस कार मे अग्निशमन प्रणाली, अश्रु गेस की सेल सहित स्मोक स्क्रीन की सुविधा भी होती है।

यह खबर भी पढ़ें:​ देवर रोज मिटाता रहे भूख इसलिए भाभी खाने में मिला देती थी अपना खून और...

यह खबर भी पढ़ें:​ बीमारी को ठीक करने का हवाला देते हुए मां-बेटी को कमरे में ले गया तांत्रिक और...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended