संजीवनी टुडे

प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में कानपुर : 24 साल बाद करीब 46 डिग्री पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने दी ऐसी चेतावनी

संजीवनी टुडे 30-05-2019 19:33:52


कानपुर। पछुआ हवाओं के चलने से मरुस्थल की गर्म हवा बराबर मैदानी क्षेत्रों में आ रही है। इन शुष्क हवाओं से तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसकी वजह से कानपुर में गुरुवार को 24 साल बाद तापमान करीब 46 डिग्री पहुंच गया। जिससे शहरवासी भीषण गर्मी व लू से पूरी तरह बिलबिला उठे। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अफगानिस्तान और मरुस्थल से आ रही हवाओं से फिलहाल गर्मी से निजात मिलने की संभावना बहुत कम ही है। कानपुर परिक्षेत्र में बने निम्नवायुदाब के साथ हवाओं की दिशाएं उत्तरी पर्वी होने से बीते दिनों हल्की बारिश हुई थी। इससे तापमान में कमी आयी थी और आसमान में बादल भी छाये रहे। लेकिन बीते तीन दिनों से हवाओं की दिशाएं एक बार फिर उत्तरी पश्चिमी हो गयी और पछुआ हवाएं चलने से मरुस्थल की गर्मी मैदानी क्षेत्रों में बराबर आ रही है। इससे तापमान लगातार बढ़ रहा है और गुरुवार को तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 सालों बाद कानपुर में इतना तापमान पहुंचा है। 

इसके साथ ही हवाओं की रफ्तार तेज होने से लू भी लोगों को परेशान करती रही। वहीं दूसरी ओर इसी के चलते आसमान में जो बीते दिनों बादल छाये रहे वह पूरी तरह से गायब हो गये और सूरज की किरणें सीधे जमीन पर पड़ रही हैं। सूरज की कहर ढाती किरणों से सुबह आठ बजे से ही लोगों को लू का एहसास होने लगता है और इसके बाद दोपहर में तो लोग घर से निकलने में सौ बार सोचते हैं। यही नहीं लू का कहर शाम को भी बना रहा। रही सही कसर बिजली पूरी कर देती है और बराबर बिजली कटौती से शहरवासी गर्मी से हलाकान हो रहे हैं। चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान ने गुरुवार को बताया कि उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने से कानपुर में लगातार तापमान बढ़ रहा है। यह हवाएं अफगानिस्तान और राजस्थान के मरुस्थल से बराबर मैदानी क्षेत्रों में गर्मी ला रही हैं, जिससे बीते दिनों आसमान में छाये बादल पूरी तरह से गायब हो गये और आज तो तापमान ने रिकार्ड भी तोड़ दिया है। आंकड़ों के मुताबिक 1995 में कानपुर में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तापमान रहा और इसके बाद 2012 में 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया और आज 45.8 डिग्री तापमान जा पहुंचा। बताया कि चार दिनों में चार डिग्री अधिकतम तापमान बढ़ गया है और इसी के चलते आर्द्रता में गिरावट आ रही है। जिससे लू भीषण रुप ले रही है और लोग परेशान हो रहे हैं।  

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि गुरुवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो-दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई। जिससे दोनों का क्रमशः तापमान 45.8 और 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान बढ़ने से आर्द्रता में भी घटोत्तरी हो गयी है और हवाओं की रफ्तार अधिक कम रही। जिससे लोगों को लू अधिक लग रही है। बताया कि आज सुबह की आर्द्रता 29 फीसदी और दोपहर की आर्द्रता 12 फीसदी रही। दोपहर में आर्द्रता 12 फीसदी होने की वजह से वातावरण में नमी की कमी रही और लू का प्रभाव अधिक रहा। हवाएं 5.5 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही हैं। आगामी दिनों में आसमान इसी तरह साफ रहेगा और तापमान में फिलहाल गिरावट की संभावना नहीं है।  

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended