संजीवनी टुडे

हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, 10 मंत्रियों ने ली शपथ

संजीवनी टुडे 15-11-2019 08:44:33

भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा में बहुप्रतीक्षित तीन हफ्ते से रुके मंत्रिमंडल का कल विस्तार हो गया। गुरुवार को कुल 10 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें से 6 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं।


नई दिल्ली। भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा में बहुप्रतीक्षित तीन हफ्ते से रुके मंत्रिमंडल का कल विस्तार हो गया। गुरुवार को कुल 10 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें से 6 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। भाजपा कोटे से 8 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, जबकि एक मंत्री जेजेपी और एक निर्दलीय कोटे से है। बीजेपी-जेजेपी गठबंधन ने बुधवार को ही अहम मंत्रालयों का बंटवारा कर लिया था।

यह भी पढ़े:  शिवसेना नेता राउत ने टवीट कर कहा- अब हारना और डरना मना

6 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ-
-अनिल विज अंबाला कैंट से बीजेपी विधायक हैं। पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अनिल विज ने इस सरकार में भी मंत्री पद की शपथ ली है।
-कंवरपाल गुर्जर हरियाणा की जगाधरी विधानसभा सीट से विधायक हैं। पिछली सरकार में कंवरपाल को अहम जिम्मेदारी मिली थी और वह विधानसभा के अध्यक्ष थे।
-मूलचंद शर्मा बल्लभगढ़ से बीजेपी विधायक हैं। ब्राह्मण समुदाय से आने वाले मूलचंद शर्मा भी खट्टर सरकार में मंत्री बने हैं।
 -रणजीत सिंह चौटाला इस सरकार के पहले निर्दलीय विधायक हैं, जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है। गोविंद कांडा को हराकर रानिया से विधायक बने हैं।
-जेपी दलाल भिवानी के लोहारू से बीजेपी विधायक हैं। जाट नेता जेपी दलाल पहली बार विधायक बने हैं और कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है।
-गुड़गांव के बावल से बीजेपी विधायक बनवारी लाल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. बनवारी लाल पिछली सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे।

यह भी पढ़े:  एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने HTT40 एडवांस ट्रेनर एयरक्राफ्ट में भरी उड़ान, बनाया ये रिकॉर्ड

इन 4 राज्यमंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) ने भी ली शपथ-
-नारनौल से लगातार दूसरी बार विधायक बने ओमप्रकाश यादव ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली है।
-खट्टर मंत्रिमंडल के पहले महिला चेहरे के तौर पर कैथल के कलायत से जीतकर आईं कमलेश ढांडा ने खट्टर-2 सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली है।
- खट्टर सरकार में जेजेपी के पहले मंत्री के तौर पर अनूप धानक ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर शपथ ली है। अनूप उकलाना सीट से विधायक हैं।
-33 वर्षीय पूर्व हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रह चुके संदीप सिंह ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर पंजाबी में शपथ ली. संदीप पिहोवा सीट से बीजेपी विधायक हैं।

बुधवार को हुए विभागों के बंटवारे में जेजेपी के पास आबकारी और कराधान विभाग, उद्योग विभाग, श्रम और रोजगार विभाग, नागरिक एवं उड्डयन विभाग, लोक निर्माण विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, पुरातत्व संग्रहालय विभाग, पुनर्वास विभाग जैसे विभाग आए हैं। जबकि गृह, वित्त, कृषि, टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग जैसे अहम विभाग भाजपा के पास रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended