संजीवनी टुडे

सऊदी अरब में पूरी हुई हज यात्रा, सिर्फ 10 हजार श्रद्धालुओं को मिला परिक्रमा करने का अवसर

संजीवनी टुडे 04-08-2020 22:30:47

सऊदी अरब में कोविड-19 महामारी के बीच इस साल की हज यात्रा पूरी हो गई है।


रियाद। सऊदी अरब में कोविड-19 महामारी के बीच इस साल की हज यात्रा पूरी हो गई है। इस दौरान यहां सबसे अच्‍छी बात यह रही की पूरी हज यात्रा के दौरान कोई भी कोरोना संक्रमण का प्रकरण सामने नहीं आया। जिनके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर कहीं थोड़ी दिक्‍कत भी रही, उन्‍हें इस यात्रा से पहले ही बाहर कर दिया गया था। वहीं हर साल लाखों की संख्‍या में पहुंचनेवाले श्रद्धालुओं की तुलना में कोरोना संकट के बीच सिर्फ 10 हजार लोग ही ऐसे रहे, जिन्‍हें इस्लाम के सबसे पवित्र स्थान की परिक्रमा करने का अवसर मिल सका। 

यहां मीडिया में आई जानकारी के अनुसार सऊदी अधिकारियों ने कोरोनोवायरस के प्रकोप को रोकने के लिए यथासंभव प्रयास करते हुए सख्‍ती के साथ नियमों का पालन किया और यहां आए श्रद्धालुओं से करवाया। इस सीजन में केवल उन घरेलू तीर्थयात्रियों को ही हज करने की अनुमति दी गई जो या तो सऊदी अरब में रहते हैं या यहां के नागरिक हैं। यानी बाहर से आनेवालों के लिए इस साल हजयात्रा पूरी तरह से प्रतिबंधित रही, जिसके कारण से सिर्फ 10,000 मुस्लिमों ने ही हज में हिस्सा लिया, जो पिछले साल पांच दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा में भाग लेने वाले 2.5 मिलियन से बहुत अधिक कम है। 

हज की रस्में पूरी होने के बाद तीर्थयात्रियों ने सोमवार से मक्का से विदा लेना शुरू कर दिया है, सभी अपने घरों को पहुंच रहे हैं। दूसरी तरफ इस यात्रा के दौरान यह भी देखा गया कि यहां की प्रमुख ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद ने कोविड-19 के खिलाफ एतिहातन कई उपाय सुनिश्चित करते हुए तीर्थयात्रियों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई थीं जिससे सभी मुस्लिम श्रद्धालुओं की इस्लाम के सबसे पवित्र स्थान की परिक्रमा, (हज यात्रा) सुखद रह सके। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार यही कारण रहा है हज यात्रा के दौरान पवित्र स्थलों पर कोरोनावायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आ सका।

यह खबर भी पढ़े: पाकिस्तान ने अपने राजनीतिक नक्शे में जम्मू-कश्मीर के साथ ही गुजरात के जूनागढ़ को दिखाया अपना भू-भाग

यह खबर भी पढ़े: लव जिहाद: धर्म बदलकर नाबालिग किशोरी को भगा ले गया गैर हिन्दू युवक, ऐसी खुली पोल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended