संजीवनी टुडे

गुप्ता परिवार को हाईकोर्ट से राहत, शादी पर किसी तरह की रोक नहीं, कंपनी को जमा कराने होंगे तीन करोड़

संजीवनी टुडे 18-06-2019 21:24:33

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा स्थल औली में हो रही हाई प्रोफाइल विवाह समारोह पर हाईकोर्ट ने एनआरआई कारोबारी गुप्ता परिवार को मंगलवार को राहत दे दी है


नैनीताल। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा स्थल औली में हो रही हाई प्रोफाइल विवाह समारोह पर हाईकोर्ट ने एनआरआई कारोबारी गुप्ता परिवार को मंगलवार को राहत दे दी है। कोर्ट ने विवाह समारोह में हेलीकॉप्टर लैंडिंग पर रोक लगाने के बाद आज आयोजक कंपनी से तीन करोड़ रुपये की राशि सिक्योरिटी के रूप में जमा कराने को कहा है। यह रकम 21 जून तक जमा करनी होगी। हालांकि यह रकम रिफंडेबल है। 

वहीं कोर्ट ने शादी की निगरानी का जिम्मा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व जिलाधिकारी चमोली को सौंपा है। यह शादी समारोह 18 से  22 जून तक होना है। इस शाही शादी पर दो सौ करोड़ खर्च होने की बात कही जा रही है। इसके लिये नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में सरकार व पीसीबी द्वारा शपथपत्र पेश किया गया। इस तरह से आज इस शादी को लेकर आ रही बड़ी बाधा दूर हो गई। 

कोर्ट ने शादी पर नहीं लगाई है रोक
हाईकोर्ट ने इस हाईप्रोफाइल शादी पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई है। लेकिन पर्यावरण को होने वाले नुकसान के एवज में तीन करोड़ रुपये 21 जून तक दो किश्तों में जमा करने का आदेश दिया है। साथ ही कोर्ट ने चमोली डीएम से कहा कि इस शादी के दौरान पर्यावरण को कोई हानि न हो, वह इसे सुनिश्चित करें। यह उनकी जिम्मेदारी होगी।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड करेगा शादी कार्यक्रम की वीडियोग्राफी
कोर्ट ने जिलाधिकारी को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए कि शादी के दौरान हाईकोर्ट के आदेश का पालन किया जा रहा है। यही नहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देशित किया कि वह पूरी शादी की मॉनिटरिंग करे और उसकी वीडियोग्राफी भी कराए। मामले की अगली सुनवाई आठ जुलाई को होगी।

कोर्ट ने यह साफ किया है कि शादी समारोह में लाइव बैंड व आर्केस्ट्रा की ध्वनि निर्धारित सीमा से अधिक न हो। लैंडस्केप के प्रकार को भी जेसीबी मशीन लगाकर नहीं बदला जाए। पर्यावरण प्रदूषण तथा अन्य मानकों की अनदेखी हुई तो डीएम व पीसीबी अवमानना के दोषी माने जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि एनआरआई कारोबारी गुप्ता बंधुओं अजय गुप्ता और अतुल गुप्ता के बेटों की 18 जून से 22 जून तक उत्तराखंड के औली में शादी का कार्यक्रम रखा गया है। इस शाही शादी में वर पक्ष वाले दक्षिण अफ्रीका तथा वधु पक्ष के लोग दुबई के निवासी हैं। इस शाही शादी समारोह में आने वाले मेहमानों के लिये यहां पर आलीशान सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें हेलीपैड के साथ रहने, खाने और मनोरंजन के शानदार इंतजाम होंगे। इस शादी में बालीवुड की भी तमाम हस्तियां शिरकत करेंगी। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended