संजीवनी टुडे

गुर्जर आरक्षण आंदोलन, कई स्टेशनों पर दूसरे दिन भी सन्नाटा, रेलवे ने इन पंद्रह ट्रेनों के मार्ग बदले

संजीवनी टुडे 10-02-2019 13:25:12


हिण्डौन सिटी । गत दिवस से सवाई माधोपुर के मलारना रेलवे स्टेशन के पास गुर्जर समाज की ओर से आरक्षण की मांग के चलते रेलवे ट्रैक जाम करने के बाद रेलवे ने यात्रियों को गंतव्य तक पंहुचाने के लिये १५ ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए हैं । इधर आंदोलनकारियों ने हिंडौन-करौली मार्ग पर गांव गुडला पास जाम लगा दिया है । जिससे इस मार्ग पर वाहनों का संचालद पूरी तीह बंद कर दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि गुर्जर समाज की ओर से ५ प्रकतशत आरक्षण की मांग को लेकर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में चलाए जा रहे आंदोलन के तहत गत दिवस शाम लगभग ५ बजे सवाई माधेपुर के मलारना डूंगर रेलवे स्टेशन के पास रेल की पटरी पर बैठकर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है । जिसके चलते दिल्ली- मुंबई रेल मार्ग पर चलने वाली रेल गाडियों का संचालन प्रभावित हुआ है । जिसके चलते हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर दूसरे दिन भी सन्नाटा पसरा रहा । सुरक्षा की दृष्टि से रेलवे स्टेशन सहित रलवे लाईन व आस-पास के क्षेत्रों में सुरक्षा कम्पनियों के जवनों की टुकडियां पूरे दिन गश्त करती रही । इधर यात्रियों को होने वाली असुविधा से कुछ निजात दिलाने का प्रयास करते हुए रेलवे ने पंद्रह ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिये है ।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

 रेलवे सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार १२९६३ हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर एक्सप्रेस को दिल्ली सराय रोहिल्ला से रेवाड़ी-फुलेरा-अजमेर-चित्तौड़गढ़ मार्ग से निकाला गया है । इसी तरह१३२३८ कोटा पटना एक्सप्रेस को सवाई माधोपुर-जयपुर-बांदीकुई अछनेरा मार्ग से निकाला है। इसी तरह १९०१९ बांद्रा टर्मिनल-देहरादून एक्सप्रेस को सवाई माधोपुर-जयपुर-बांदीकुई-रेवाड़ी मार्ग से निकाला है। इसी तरह १२४७१ श्री वैष्णो देवी माता कटरा एक्सप्रेस को नाडियाड -संत हीरदारामनगर-बीना मार्ग से निकाला हैं । इसी तरह १२४१५ इंदौर-नई दिल्ली एक्सप्रेस को उज्जैन-संत हीरदारामनगर-बीना मार्ग से परिवर्तित कर निकाला गया है । इसी तरह १२३१५ सियालदह-उदयपुर एक्सप्रेस को बयाना-भरतपुर-बांदीकुई-जयपुर -उदयपुर मार्ग से निकाला गया है,१८६३१ रांची-अजमेर एक्सप्रेस को आगरा फोर्ट-अछनेरा-भरतपुर-बांदीकुई मार्ग से, १२९४२ आसनसोल-भावनगर टर्मिनल एक्सप्रेस को आगरा फोर्ट-जयपुर-अजमेर-अहमदाबा-भावनगर मार्ग से निकाला गया है।

 इसी प्रकार २२४४४ बांद्रा टर्मिनल-कानपुर एक्सप्रेस को नाडियाड-उज्जैन संत हिरदारामनगर बीणा मार्ग से निकाला है । इसी तरह १२९६४ उदयपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस को चित्तौड़गढ़-अजमेर-जयपुर मार्ग से परिवर्तित कर निकाला गया है। इसी तरह १२२६३ पुणे-निजामुद्दीन एक्सप्रेस को नाडियाड-उज्जैन-संत हिरदारामनगर-बीणा मार्ग पर परिवर्तित किया है। इसी तरह १२९२५ बांद्रा टर्मिनल- अमृतसर एक्सप्रेस को नाडियाड उज्जैन-संत हिरदारामनग-वीणा से परिवर्तित किया है।

 इसी तरह १९०२३ मुंबई सेंट्रल- फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस को नाडियाड-सवाई माधोपुर-जयपुर-रेवाड़ी मार्ग से निकाला है। वहीं१९६७० पाटलिपुत्र-उदयपुर एक्सप्रेस को मथुर-जयपुर-उदयपुर मार्ग से निकाला गया है । इसी दौरान  ५९८१२ यमुना ब्रिज-आगरा फोर्ट पैसेंजर को बयाना स्टेशन पर वापस कर दिया गया है। इस दौरान चार अन्य पैसेन्जर ट्रेनों को रदद भी किया गया । इधर गुर्जर आंदोलनकारियों की ओर से हिंडौन-करौली मार्ग पर स्थित गांव गुडला के पास जाम लगा दिया है । 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस स्टेट हाईवे पर जाम लगा देने से वाहनों का संचालन पूरी तरह बंद है । इस मामले में हिंडौन आगार प्रबंधक की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार केवल करौली मार्ग को छोड़कर रोडवेज बसों का अन्य सभी मार्गों पर संचालन यथावत है । लेकिन जैसे ही स्थिति बिगड़ने की समाचार मिलेंगे अन्य मार्गाें पर भी रोडवेज बसों का संचालन ही बंद करअ दिया जा सकता है । हालाकि क्षेत्र में गुर्जर आन्दोलन का प्रभाव अन्य आन्दोलनों की तुलना में नही के बराबर नजर आया है ।

More From national

Trending Now
Recommended