संजीवनी टुडे

गुजरात राज्यसभा चुनाव: क्रॉस वोटिंग के बाद कांग्रेस के दो बागी विधायकों का इस्तीफा

संजीवनी टुडे 05-07-2019 19:42:03

गुजरात की राजनीति में भारी उठापटक के बाद शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग के बाद कांग्रेस के विधायक अल्पेश ठाकोर और धवन झाला ने आखिरकार विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।


अहमदाबाद। गुजरात की राजनीति में भारी उठापटक के बाद शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग के बाद कांग्रेस के विधायक अल्पेश ठाकोर और धवन झाला ने आखिरकार विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अमित शाह और स्मृति ईरानी के इस्तीफे की वजह से खाली हुई राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए आज वोटिंग हुई, जिसमें कांग्रेस के व्हिप जारी करने के बावजूद उसके विधायकों अल्पेश ठाकोर और धवन झाला ने क्रॉस वोटिंग की है। 

अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद मीडिया से कहा कि आज मेरे सिर से सबसे बड़ा बोझ उतर गया है। कांग्रेस में राष्ट्रीय नेतृत्व विफल रहा है, जिसके कारण मैंने और धवन झाला ने कांग्रेस विधायक पद से  इस्तीफा दे दिया है। अल्पेश ठाकोर ने क्रॉस वोटिंग की बात कबूल करते हुए कहा कि कांग्रेस में शामिल होने के बाद से मुझे मानसिक यातनाएं झेलनी पड़ीं। उन्होंने कहा कि मैंने राहुल गांधी पर भरोसा करके कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन की थी लेकिन दुर्भाग्यवश उन्होंने हमारे लिए कुछ नहीं किया। पार्टी जनाधार खो चुकी है और हमारे साथ धोखा हुआ है। हर बार हमें बेइज्जत किया गया, इसलिए मैंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस छोड़ दी है। अल्पेश और धवन झाला ने कहा कि कांग्रेस की व्हिप के बाद भी हमने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि हम लोग कांग्रेस नेतृत्व से असंतुष्ट थे। कांग्रेस के पर्यवेक्षक ब्रजेश मेरजा ने भी पुष्टि की है कि कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर और धवन झाला ने क्रॉस वोटिंग की है।

राज्यसभा चुनाव में वोटिंग से पहले आज अल्पेश ठाकोर ने विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक पंकज देसाई से मुलाकात की। हालांकि, जब इस बारे में गुजरात भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुख्य सचेतक (दंडक) के तो सभी के साथ सम्बन्ध होते हैं। यदि कांग्रेस अल्पेश ठाकोर के निलंबित करने का दावा कर रही है तो उससे पूछें कि कांग्रेस ने उसे व्हिप क्यों दी। अल्पेश ने आज सुबह ही मीडिया से कह दिया था कि वह अपना वोट डालने के बाद मीडिया से महत्वपूर्ण मुद्दे पर बात करेंगे। उन्होंने बताया कि विधायक भरतजी ठाकोर भी भाजपा के संपर्क में हैं। 

गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए वोटिंग पूरी 
गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए आज वोटिंग पूर्ण हो गई है। अमित शाह और स्मृति ईरानी लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर अब लोकसभा के सांसद बन चुके हैं। इन दोनों के इस्तीफे की वजह से खाली हुई राज्यसभा की सीटों पर आज मतदान पूर्ण हो गया है। 
राज्यसभा की सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। भारतीय जनता पार्टी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और पार्टी नेता जुगल किशोर को मैदान में उतारा है। कांग्रेस की ओर से चंद्रिका चुड़ासमा और गौरव पांड्या उम्मीदवार हैं। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के 99 और कांग्रेस के 77 विधायक चुने गए थे। इसके अलावा एनसीपी के 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 2 और 3 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई थी। इनमें से भाजपा के 4 विधायक हाल ही में सांसद बन चुके हैं। इस बीच कांग्रेस के 4 विधायकों को निलंबित किया गया है। कांग्रेस के दो विधायकों अल्पेश ठाकोर और धवन झाला ने आज राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करके पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इस तरह अब सदन में कांग्रेस के 71 विधायक बचे हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From national

Trending Now
Recommended