संजीवनी टुडे

मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माताओं को सरकार देगी प्रोत्साहन पैकेज

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-09-2019 22:43:11

सरकार देश को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का प्रमुख केन्द्र एवं निर्यातक बनाने के उद्देश्य से इनको प्रोत्साहन पैकेज देगी


नई दिल्ली। सरकार देश को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का प्रमुख केन्द्र एवं निर्यातक बनाने के उद्देश्य से इनको प्रोत्साहन पैकेज देगी और इसके लिए नीति आयोग के सहयोग से नीति तैयार की जायेगी। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत में स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के विनिर्माण से जुड़ी 54 कंपनियों और इस उद्योग के लिए काम करने वाले आठ प्रमुख संगठनों के प्रमुखों के साथ सोमवार को दिन भर विचार-विमर्श किया। इस बैठक को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय के साथ ही वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने भी संबोधित किया। इसमें संचार, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी मौजूद थे।

यह खबर भी पढ़ें: ​दिल्ली-NCR में 10 लाख से अधिक स्टारों पर फोनपे एप से भुगतान

बैठक में मोबाइल हैंडसेट, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक्स, चिकित्सा उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाएँ, कल-पुर्जे, दूरसंचार और एलईडी लाइटिंग समेत अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल थे। इसमें एेपल, सैमसंग, शाओमी, विवो, ओप्पो, क्वालकॉम, डेल, एचपी, सिसको, फाॅक्सकॉन, नोकिया, एलजी, पैनासोनिक, इंटेल जैसी कंपनियों के प्रमुख अधिकारी भी मौजूद थे और उन्होंने अपनी जरूरतें सरकार को बतायी।

बैठक के बाद श्री प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि देश में निर्मित स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बनाने तथा विनिर्माताअों को देश में विनिर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के शुल्कों के मद्देनजर प्रोत्साहन पैकेज दिये जाने की महती आवश्यकता महसूस की गयी है। इसको ध्यान में रखते हुये नीति आयोग की अगुवाई में इसके लिए प्रोत्साहन नीति बनाने का काम शुरू होगा। मोबाइल फोन के लिए दो महीने में और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के लिए तीन से चार महीने में प्रोत्साहन नीति बनकर तैयार हो जायेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now