संजीवनी टुडे

सरकार पेट्रोल-डीजल पर कमाए लाभ में जनता को बनाए हिस्सेदार : कांग्रेस

संजीवनी टुडे 06-04-2020 18:36:52

कांग्रेस ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बावजूद लोगों को राहत नहीं दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।


नई दिल्ली। कांग्रेस ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बावजूद लोगों को राहत नहीं दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। विपक्षी पार्टी का कहना है कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर मिल रहे फायदे को जनता के साथ साझा करे।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले छह वर्षों में सरकार को पेट्रोल एवं डीजल के जरिये 20 लाख करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। इस लाभ का प्रयोग जनता को राहत पहुंचाने की दिशा में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक तरफ देशवासी कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान हैं, उस पर लॉकडाउन ने उनके रोजी-रोजगार को प्रभावित किया है। यह मुनाफाखोरी का समय नहीं बल्कि लोगों से लाभ साझा करने का है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि वर्तमान हालात को ध्यान में रखते हुए सरकार को चाहिए कि वो जीडीपी यानि गैस, डीजल और पेट्रोल की कीमतों में लोगों को पहुंचाए। उन्होंने कहा कि 14 मार्च, 2020 को सरकार ने डीजल और पेट्रोल में तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जिससे उसे 39 हजार करोड़ अतिरिक्त राजस्व प्राप्त हुआ। इसे अगर वर्ष 2014 के आंकड़ों के दृष्टिकोण से देखें तो यह पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 149 प्रतिशत और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 444 प्रतिशत की वृद्धि है।

सिंघवी ने लॉकडाउन के दौरान ही लोगों की अत्याचार की घटनाओं को गिनाते हुए कहा कि बीते 14 मार्च को ईंधन की कीमतों में 3 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गई, 24 मार्च को पेट्रोल, डीजल पर विशेष शुल्क को मंजूरी देते हुए वित्त विधेयक पारित हुआ, 24 मार्च को ही तालाबंदी की घोषणा हुई और फिर 30 मार्च को अंतरराष्ट्रीय क्रूड की कीमत 23 डॉलर पर पहुंची। इस मार्च महीने में इतना कुछ हुआ उसके बाद भी जनता को क्या लाभ मिला। इसीलिए जरूरी है कि सरकार जनता के दर्द को समझे और पेट्रोल-डीजल पर लाभ कमाने के बजाय उस मुनाफे  जनता को साझेदार बनाया जाए।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना का कहर: भोपाल में Corona से पहली मौत, 52 साल के मरीज की की टूटी साँसे

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended