संजीवनी टुडे

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रयासरत

संजीवनी टुडे 20-02-2019 20:50:30


नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केन्द्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने यह बात राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी द्वारा 'कृषि क्रांति के लिए नवाचार' विषय पर आयोजित 14वें कृषि विज्ञान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कही। उन्होंने कहा, सरकार ने किसानों की सुनिश्चित आय के लिए 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान' (पीएम किसान) योजना दिसम्बर 2018 से शुरू की है। किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की प्रत्यक्ष आय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना से लगभग 12 करोड़ कृषक परिवार सीधे लाभान्वित होंगे। 

सिंह ने कहा कि यह सम्मेलन विविधरंगी वैश्विक कुंभ की तरह है। यह आयोजन शोधकर्ताओं, बुद्धिजीवियों, रचनात्मकता और वैश्विक खाद्य सुरक्षा के संरक्षकों के संगम को दर्शाता है। कृषि मंत्री ने सम्मेलन में हिस्सा लेने आए विदेशी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत ‘वैश्विक ग्राम’ (ग्लोबल विलेज) की अवधारणा में विश्वास रखता है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

इसी भावना के साथ दुनिया भर के किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज और संसाधन मिल सकें, इसी को ध्यान में रखते हुए सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस दौरान विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान के ज्ञान के परिणामों का मंथन दुनिया के कृषकों और मानवता के कल्याण के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित होगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

राधामोहन सिंह ने कहा, सरकार ने कृषि के पुनरोद्धार के साथ किसानों की समृद्धि के लिए अभिनव और व्यावहारिक कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, ड्रॉप मोर क्रॉप के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, विपणन के लिए (ई-नाम) और न्यूनतम समर्थन मूल्य आदि योजनाएं किसानों को सामर्थ्य प्रदान करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। सम्मेलन में 10 विषयगत क्षेत्रों पर विद्वान वैज्ञानिकों की विशिष्ट मंडली चर्चा करेगी। उन्होंने भरोसा जताया कि यह सम्मेलन अनुसंधान के प्राथमिक क्षेत्रों को अनुसूचित करने, नवीन समाधान और प्रौद्योगिकी के मानचित्रण एवं नीति-निर्धारण करने में सफल होगा।

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended