संजीवनी टुडे

सरकार ने राष्ट्रीय झंडे ‘तिरंगे’ के आयात पर लगाया प्रतिबंध

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-10-2019 19:30:18

इसके बाद केवल निर्धारित मानकों के अनुरुप राष्ट्रीय झंडे को आयात की अनुमति होगी। मानकों के अनुसार राष्ट्रीय झंडा हाथ से बना और कपड़ें या ऊन या कपास या सिल्क का होना चाहिए।


नई दिल्ली। सरकार ने राष्ट्रीय झंडे ‘तिरंगे’ के आयात प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय की एक अधिसूचना के अनुसार विदेशों से उन राष्ट्रीय झंडों के आयात की अनुमति नहीं होगी जो निर्धारित मानकाें के अनुरुप नहीं होंगे। इसके बाद केवल निर्धारित मानकों के अनुरुप राष्ट्रीय झंडे को आयात की अनुमति होगी। मानकों के अनुसार राष्ट्रीय झंडा हाथ से बना और कपड़ें या ऊन या कपास या सिल्क का होना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: ​नाइजीरिया में तेल टैंकर विस्फोट मे दो लोगों की मौत, 40 से अधिक इमारतों में लगी आग

इस बीच खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय सक्सेना ने सरकार के इस फैसले पर प्रसन्नता व्यक्त की है और कहा है कि इससे करोड़ों शिल्पकारों को लाभ हाेगा। निर्धाारक मानकाें के अनुरुप राष्ट्रीय झंडे का निर्माण केवल खादी आयोग करता है।

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से राष्ट्रीय झंडे की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इस मामले को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्याेग मंत्री पीयूष गोयल के समक्ष उठाया गया था और कहा गया था कि प्लास्टिक का बना राष्ट्रीय झंडा निर्धारित मानकों का उल्लंघन है। आयोग ने प्लास्टिक के झंडों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। प्लास्टिक के झंडे मुख्य रुप से चीन से आयात किये जाते हैं।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended