संजीवनी टुडे

Lockdown के बीच ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने दी राहत, अब 31 जुलाई तक बढ़ाई डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन

संजीवनी टुडे 25-05-2020 15:16:32

इसके पहले 30 मार्च 2020 को मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 और सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स, 1989 के तहत जरूरी डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन को 30 जून तक बढ़ाया गया था।


नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं। ऐसे में अब वाहन मालिकों को कुछ राहत देते हुए सरकार ने मोटर वाहनों से संबंधित सभी कागजात की वैधता बढ़ाने का फैसला किया है, यानी अब अगर आपका वाहन से जुड़े किसी भी कागजात की अवधि 31 जुलाई से पहले समाप्त हो रही है, तो आपको इस बीच कोई जुर्माना या लेट फीस नहीं देना होगी।

Driving license

किसे मिलेगा इसका फायदा-
केंद्र सरकार ने रविवार को जानकारी दी कि मोटर व्हीकल संबंधित डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 1 फरवरी 2020 के बाद अगर किसी डॉक्युमेंट की वैलिडेशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है तो इसके लिए पेनाल्टी या लेट फीस नहीं देनी होगी। सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में एक निर्देश जारी किया है। 

आधि​कारिक बयान में कहा गया, 'मौजूदा संकट की स्थिति में अगर मोटर व्हीकल्स संबंधित किसी डॉक्युमेंट का काम पेंडिंग है या रिन्युवल नहीं हुआ है तो इसके लिए 31 जुलाई 2020 तक कोई पेनाल्टी या लेट फीस नहीं लिया जाएगा।' 

Driving license

इससे पहले भी बढ़ चुकी है तारीख
इसके पहले 30 मार्च 2020 को मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 और सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स, 1989 के तहत जरूरी डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन को 30 जून तक बढ़ाया गया था। मंत्रालय ने कहा कि हमें जानकारी मिली थी कि जिन डॉक्युमेंट्स की अवधि पूरी हो गई थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह रिन्युवल नहीं हो पा रहा है,इसी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

डॉक्युमेंट्स मंत्रालय ने कहा कि हमें जानकारी मिली थी कि जिन डॉक्युमेंट्स की अवधि पूरी हो गई थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह रिन्युवल हो सकता है, उन्हें लेट फीस जमा करना पड़ रहा है। कुछ ऐसे मामले भी हैं, जहां पेमेंट पूरा हो चुका है लेकिन सर्विस या रिन्यूवल की प्रक्रिया अभी भी पेंडिंग है। 

Driving license

बता दें कि भारत में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,38,947 हो चुकी है, जबकि 4,024 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 57,700 लोग ठीक हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे में इस वायरस के संक्रमण के 6977 मामले सामने आए। इस तरह लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या ने नया रिकॉर्ड बनाया। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 154 लोगों के दम तोड़ने की खबर भी आई। इसके साथ ही कुल मौतों का आंकड़ा 4000 को पार कर गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए देश में केंद्र सरकार की तरफ से कुछ विशेष राहत के साथ लॉकडाउन 4 जारी हैं जो कि 31 मई तक जारी रहेगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: पीएम किसान योजना/ एक स्पेलिंग ने डुबोए किसानों के 4200 करोड़ रुपये! जानिए पूरा मामला

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान /Lockdown 4.0:गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, आज से शुरू होगी स्पेशल बस सेवा, सफर भी मुफ्त

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended