संजीवनी टुडे

कश्मीर मुद्दे पर ऐतिहासिक गलती का सरकार ने किया सुधार : जोशी

संजीवनी टुडे 06-08-2019 17:46:42

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 का प्रावधान एक ऐतिहासिक गलती है और मोदी सरकार ने उसमें सुधार के लिए कदम उठाया है।


नई दिल्ली। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 का प्रावधान एक ऐतिहासिक गलती है और मोदी सरकार ने उसमें सुधार के लिए कदम उठाया है।

जब गायकी के हुनर ने आल्हा गायक भाईयों को बचाया फांसी की सजा से

श्री जोशी ने मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 हटाने संबंधी संकल्प तथा जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि सरकार के इस कदम से देश में जश्न का माहौल है और दिवाली मनायी जा रही है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष व्यवस्था पंडित जवाहरलाल नेहरू ने की थी और उसको सुधारने का काम आज मोदी सरकार कर रही है।

कश्मीर को एक भावनात्मक मुद्दा बताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस दुर्भाग्य से इस विधेयक का विरोध कर रही है और यह गलत है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने को देश के लोकतंत्र के लिए काला दिवस बता रही है। पाकिस्तान भी भारतीय लोकतंत्र के लिए इसे काला दिवस बता रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को बताना चाहिए कि वह पाकिस्तान की भाषा क्यों बाले रही है।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि पूरा देश एक आवाज में इस ऐतिहासिक भूल में बदलाव का समर्थन कर रहा है तो कांग्रेस को भी इसका समर्थन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने यह ऐतिहासिक कदम उठाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए पाकिस्तान से मदद मांगी थी। उन्होंने कहा कि कश्मीर को लेकर उस समय बड़ी गलती हुई जब यह मुद्दा संयुक्त राष्ट्र पहुंचा। 

उन्होंने कहा कि जूनागढ़ और हैदराबाद रियासत का जब भारत में विलय किया गया था तो पंडित जवाहरलाल नेहरू को पता ही नहीं चला कि गृह मंत्री सरदार पटेल ने वहां फौज भेज दी है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश को तोड़ने से बचाया था। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू ने ऐतिहासिक गलती की थी और उनकी इस गलती का रिकॉर्ड संसद में मौजूद है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended