संजीवनी टुडे

करंट से लुप्त प्रजाति गिद्ध सहित गोवंश, नील गायों की मौत

संजीवनी टुडे 17-06-2019 21:30:14

जिले के रावतभाटा उपखंड क्षेत्र मुकुन्दरा हिल्स में आने वाले वन क्षेत्र में सोमवार को विद्युत निगम की बड़ी लापरवाही सामने आई है।


चित्तौड़गढ़। जिले के रावतभाटा उपखंड क्षेत्र मुकुन्दरा हिल्स में आने वाले वन क्षेत्र में सोमवार को विद्युत निगम की बड़ी लापरवाही सामने आई है। सेंचुरी क्षेत्र में 33 केवी के लाइन टूट जाने से वन्य जीव इसकी चपेट में आ गए, जिससे उनकी मौत हो गई। इसमें लुप्त प्रजाति गिद्ध सहित गोवंश और नील गाय शामिल हैं। सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। विद्युत निगम के अधिकारियों को भी मामले की जानकारी दी है। जानकारी में सामने आया कि भैंसरोड़गढ़ क्षेत्र में स्थित श्रीपुरा गांव में वन विभाग की चौकी के पीछे यह हादसा हुआ है। सोमवार को यहां 33 केवी विद्युत लाइन के तार टूट कर नीचे गिर गए। इससे इस क्षेत्र में जो भी वन्य जीव आदि आए एक-एक की करंट से मौत होती रही। 

इन सभी अमुक जीवों की चीख तक नहीं निकल पाई। यहां करंट लगने से दो गोवंश, दो नील गाय व एक गिद्ध की मौत होने की सूचना मिली है। क्षेत्रवासियों ने मामले की सूचना विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता आकांक्षा गुप्ता को दी, जिन्होंने विद्युत आपूर्ति बंद करवाई। घटना दोपहर के समय हुई लेकिन अपरान्ह करीब 4 बजे मामले की सूचना मिली। इस पर वन विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे हैं। घटना को लेकर भैंसरोडगढ़ थाने में कोई प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। यहां तक पुलिस को सूचना तक नहीं दी गई। वन विभाग ने ही इस मामले में वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की है। इधर, जानकारी में सामने आया कि इस मामले में विद्युत निगम व वन विभाग की लापरवाही खुल कर सामने आई है। यहां कई समय से विद्युत पोल झुका होकर तार लटक रहे थे। इससे हादसे की आशंका थी। 

ु

इस संबंध में विद्युत निगम के विद्युत निगम को सूचित भी कराया गया था लेकिन इसमें सुधार करना किसी ने मुनासिब नहीं समझा इसके चलते यह हादसा होने की बात सामने आई है। वहीं वन विभाग भो समय रहते सेंचुरी के क्षेत्र में इस कार्य को नहीं करवा पाया। वन विभाग की चौकी के पीछे ही करंट से वन्य जीव मर रहे थे लेकिन किसी का इस तरफ ध्यान ही नहीं गया।मामले में भैंसरोड़गढ़ थानाधिकारी राजाराम ने बताया कि उन्हें इस संबंध में कोई सूचना वन विभाग की ओर से नहीं दी गई है। चौकी के स्टाफ से पता कराया तो इस प्रकार की घटना की पुष्टि हुई है। इधर, वन विभाग की श्रीपुरा चौकी प्रभारी विमल कुमार जैन ने बताया कि मौके पर मृत मिली नील गाय, गोवंश व लुप्त प्रजाति गिद्ध का पोस्टमार्टम करा लिया है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने व मौत के करणों का खुलासा होने के बाद वन्य जीव अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended