संजीवनी टुडे

खुशखबरी! Covid -19 वैक्सीन के पहले चरण का नैदानिक परीक्षण सफल

संजीवनी टुडे 14-08-2020 13:17:13

आज हर कोई इस महामारी से डरा हुआ है। ऐसे में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच राहत भरी खबर आई हैं। भारत बायोटेक- ICMR द्वारा किए जा रहे Covid -19 वैक्सीन के पहले चरण का नैदानिक परीक्षण सफल रहा है।


नई दिल्ली। इस वक्त कोरोना महामारी ने सारी दुनिया के लोगों को घेरकर रखा हुआ है। आज हर कोई इस महामारी से डरा हुआ है। ऐसे में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच राहत भरी खबर आई हैं। भारत बायोटेक- ICMR द्वारा किए जा रहे Covid -19 वैक्सीन के पहले चरण का नैदानिक परीक्षण सफल रहा है। परीक्षण के प्रारंभिक परिणामों के बाद, यह कहा गया है कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। भारत बायोटेक और ज़ाइडस कैडिला वैक्सीन के मानव परीक्षण छह शहरों में चल रहे हैं।

covid19

सूत्रों के मुताबिक भारत में 12 शहरों में 375 स्वयंसेवकों पर कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण किया गया था। प्रत्येक स्वयंसेवक को वैक्सीन की दो खुराक दी गई हैं। अब उन पर नजर रखी जा रही है।

covid19

सूत्रों के मुताबिक, पीजीआई रोहतक में चल रहे ट्रायल की टीम लीडर सविता वर्मा ने कहा, 'वैक्सीन सुरक्षित है। हमने जिन सभी स्वयंसेवकों को यह टीका लगाया है, उन पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है।

covid19

अब वोलेंटियर्स को दूसरी खुराक देने के लिए तैयारी चल रही है। इससे पहले, जांचकर्ता वाल्टिनर्स से रक्त के नमूने एकत्र कर रहे हैं,  रक्त के नमूने की जांच वैक्सीन के इम्यूनोजेनेसिटी का परीक्षण करेगी।

यह खबर भी पढ़े: Independence Day 2020: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर अटल बिहारी वाजपेयी का रिकॉर्ड तोड़ेंगे PM मोदी, लाल किले पर 7वीं बार फहराएंगे तिरंगा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended