संजीवनी टुडे

वैश्विकरण को दिया जाए नया रूप, कोरोना, आतंकवाद और आर्थिक मंदी से जुड़े संकटों से मिलकर हो मुकाबला : प्रधानमंत्री

संजीवनी टुडे 27-03-2020 08:14:22

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज विश्व नेताओं से आग्रह किया कि वह कोरोना वायरस से लोगों की प्राण रक्षा करने के लिए एक प्रभावी योजना तैयार करें।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज विश्व नेताओं से आग्रह किया कि वह कोरोना वायरस से लोगों की प्राण रक्षा करने के लिए एक प्रभावी योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि ऐसी योजना बनाई जानी चाहिए जिससे समाज के कमजोर और गरीबों की मुश्किलें कम हों। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व की आर्थिक संस्थाओं को मजबूत बनाया जाना चाहिए। 

मोदी ने विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले जी20 संगठन के नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार का दोष किसी पर मढ़ने की बजाए सभी देशों को वर्तमान संकट से निपटने के उपाय खोजने चाहिए। मोदी ने क्षोभ व्यक्त किया कि विश्व समुदाय आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और अब कोरोना वायरस की महामारी का मुकाबला करने में लापरवाह रहा है। ऐसा लगता है कि वैश्विकरण इन चुनौतियों का सामना करने में असफल सिद्ध हुआ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारे सामने एक ऐसा अवसर पैदा किया है जिससे हम वैश्विकरण को नए तरीके से परिभाषित कर सकते हैं। विश्व समुदाय को अब आतंकवाद जलवायु परिवर्तन और अन्य आर्थिक समस्याओं का सामना करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। वीडियो कांफ्रेसिंग में मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल थे। 

मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य लोगों की प्राण रक्षा होना चाहिए। उन्होंने कोरोना महामारी के भीषण समाजिक और आर्थिक दुष्प्रभावों का जिक्र करते हुए कहा कि जी20 देश समूह में ही संक्रमण के 90 प्रतिशत मामले सामने आये हैं। बीमारी से जान गंवाने वाले 88 प्रतिशत लोग इन्ही देशों के हैं। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि जी20 देश समूह विश्व अर्थव्यवस्था में 80 प्रतिशत की भागीदारी रखता है तथा यहां दुनिया की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा निवास करता है। 

प्रधानमंत्री ने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि कोरोना वायरस का मुकाबला करने में विश्व समुदाय ने देरी की। यह देरी इसलिए और भी अफ़सोसजनक है कि पूरी दुनिया जी20 देशों से नेतृत्व की अपेक्षा करता है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार विश्व नेताओं ने इस बात के लिए भारत की प्रशंसा की कि उसने क्षेत्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर कोरोना महामारी से लड़ने की मुहिम के संबंध में पहल की। 

यह खबर भी पढ़े: Corona Virus: न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने सेल्फ आइसोलेशन के दौरान बनाया Kovid-19 पर गाना, देखिए VIDEO

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

लॉकडाउन से गरीबो की परेशानी में मदद के लिए अपना सहयोग दे सकते है Paytm no. 8094811115  बैंक अकाउंट 27950200001157 ifs code BARB0JAISAN संजीवनी चैरिटबल ट्रस्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended