संजीवनी टुडे

जर्मन विशेषज्ञों का दावा, कोविड-19 ये नए लक्षण आये सामने

संजीवनी टुडे 26-03-2020 07:20:09

देश के 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। पहले इसके लक्षण एक आम सर्दी की तरह हैं। लक्षण बुखार, गले में खराश, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ हैं। लेकिन अब कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं।


नई दिल्ली। देश के 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। राज्य सरकारों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या बुधवार सुबह तक 623 हो गई, अब तक 12 लोगों की जान गई है, साथ ही कोरोना के बुखार, खासी के आलावा लक्षण सामने आ रहे है। पहले इसके लक्षण एक आम सर्दी की तरह हैं लक्षण बुखार, गले में खराश, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ हैं। लेकिन अब कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं।

कोरोना महामारी के यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए और अपने लक्षणों की निगरानी करनी चाहिए। जर्मन विशेषज्ञों द्वारा बताए गए नए लक्षणों के अनुसार, इस बीमारी से संक्रमित लोगों को गंध और स्वाद की समस्या है। आपको बता दे कि 66 प्रतिशत रोगियों में ये लक्षण देखे गए। साथ ही साथ एक और नया लक्षण दस्त हो सकता है। 30 प्रतिशत कोरोना के रोगियों में ये लक्षण दिखाई दिए हैं।

In Maharashtra 5 people from one family are corona positive number of patients increased to 581

इस तरह, वायरस से संक्रमित अधिकांश रोगियों को पहले बुखार होता है। इसके अलावा थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी भी हो सकती है। उसी समय, कुछ लोगों को एक या दो दिन के लिए उल्टी या दस्त का अनुभव हो सकता है। वायरस को रोकने के लिए आपकी सतर्कता आपका बचाव है। यदि आप अगली बार क्षेत्रों में जाते हैं, तो भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए साथियों को मास्क पहनना चाहिए।

New symptoms of corona virus have come to light German experts claim

बता दे, तमिलनाडु के मदुरै में सुबह 54 वर्षीय संक्रमित मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जिससे मोत की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। कोरोना के सबसे ज्यादा 112 मामले महाराष्ट्र में हैं, जबकि केरल (109) दूसरे नंबर पर है। मंगलवार आधी रात से अगले 21 दिनों के लिए सभी राज्यों में लॉकडाउन रहेगा। उधर, महान एयरलाइन्स का विमान ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीयों को लेकर बुधवार सुबह जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा। सभी लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई। इन्हें सेना के जोधपुर क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है।

यह भी पढ़े: Lockdown: UP में घर-घर दूध, सब्जी पहुँचाने की शुरुवात, कहा- कोई परेशान न हो

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended