संजीवनी टुडे

वित वर्ष 2020-21 में जीडीपी 6 फीसदी रहने का अनुमान : शक्तिकांत दास

संजीवनी टुडे 15-02-2020 15:58:31

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) 6 फीसद रहने का अनुमान है। उन्होंने ये बात यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान शनिवार को कही।


नई दिल्‍ली/मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) 6 फीसद रहने का अनुमान है। उन्होंने ये बात यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान शनिवार को कही। उन्‍होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की आर्थिक समीक्षा के आधार पर अगले वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान लगया गया है। 

दास ने बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान संवाददाताओं को सबोंधित करते हुए कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी फ्रेमवर्क (एमपीएफ)  पिछले तीन साल से काम कर रहा है। 

शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक आंतरिक तौर पर इस बात का विश्लेषण कर रहा है कि एमपीएफ फ्रेमवर्क कितना कारगर रहा है। इस बारे में जरूरत पड़ने रिजर्व बैंक सरकार के साथ बातचीत करेगा। फिलहाल इस मुद्दे को लेकर आरबीआई के भीतर ही समीक्षा चल रही है। 

यह खबर भी पढ़े: Valentine day पर साथ नजर आये विराट-अनुष्का, PHOTO VIRAL 

यह खबर भी पढ़े: LOVE AAJ KAL: कार्तिक-सारा के बीच इंटिमेट और किसिंग सीन्स पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

संवाददाताओं को सबोधित करते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि ऋण लक्ष्य का विस्‍तार किया गया है। उन्‍होंने कहा कि मांग बढ़ने पर इसकी जरूरतों को पूरा करने और विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों और लोन की सुविधा मुहैया कराने के लिए मैं स्‍वयं इसकी निगरानी कर रही हूं। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended