संजीवनी टुडे

अर्थव्यवस्था से भी जुड़ रही गंगा : शेखावत

संजीवनी टुडे 11-12-2020 04:30:00

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हम राष्ट्रीय नदी गंगा के संरक्षण के अलावा इसे अर्थव्यवस्था के साथ भी जोड़ रहे हैं।


जोधपुर। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हम राष्ट्रीय नदी गंगा के संरक्षण के अलावा इसे अर्थव्यवस्था के साथ भी जोड़ रहे हैं। हम एक ऐसे इकोसिस्टम के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जहां पारिस्थितिक संरक्षण के साथ-साथ आर्थिक विकास को भी बढ़ावा दिया जाएगा।केंद्रीय मंत्री गुरुवार को नई दिल्‍ली में अर्थ गंगा थीम पर आयोजित हो रही 5वीं इंडिया वाटर इम्पैक्ट समिट के उद्घाटन कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबो‍धित कर रहे थे।

शेखावत ने कहा कि नमामि गंगे मिशन नदियों के संरक्षण का सबसे बड़ा मिशन है। इसका उद्देश्य सिर्फ गंगा नदी की स्वच्छता नहीं है बल्कि यह समग्र नदियों की स्वच्छता पर केंद्रित है, जो नदियों के कायाकल्प की दिशा में एक बेहतर बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस समिट का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप हम अर्थ गंगा परियोजना को बढ़ावा देने और इसके प्रसार के विषय पर तेजी से कार्य कर रहे हैं।

शेखावत ने कहा कि नदी संरक्षण और विकास से जुड़े हुए बड़े उद्देश्यों के साथ-साथ स्थानीय नदियों तथा जल निकायों के प्रबंधन में सामने आ रही जटिलताओं को सुलझाने में भी यह समिट एक बेहतर मंच है। साथ ही, यह समिट जल क्षेत्र में भारत के अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश के सभी लोगों को पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाला पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सभी ग्रामीण आवासों में नल द्वारा पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की है। यह एक विशाल कार्य है, लेकिन हम इस मिशन को भी तय समय में प्राप्त करेंगे। 
देशभर में जल निकायों, स्थानीय नदियों के व्यापक विश्लेषण, प्रबंधन समेत जल सुरक्षा और प्राकृतिक जल निकायों के कायाकल्प पर चर्चा के लिए एनएमसीजी तथा सेंटर फॉर गंगा रिवर बेसिन मैनेजमेंट एंड स्टडीज ने मिलकर इस समिट का आयोजन किया। समिट में जल शक्ति राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया, जल शक्ति मंत्रालय के सचिव यू.पी. सिंह, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने भी विचार व्यक्त किए। समिट 15 दिसम्बर तक चलेगी।

ममता सरकार के पतन की शुरुआत
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत ने बंगाल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। इस मामले पर ट्वीट कर के मंत्री शेखावत ने कहा कि बंगाल में भाजपा नेतृत्व पर हमला, ममता सरकार के पतन की शुरुआत है!

यह खबर भी पढ़े: किसान आंदोलन: दिल्ली कूच के दौरान हरियाणा में दर्ज हुए केस होंगे वापस, मुख्यमंत्री ने दिए संकेत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended