संजीवनी टुडे

गडकरी ने कहा- देश में फिर उत्पन्न हो रहे 1947 जैसे हालात

संजीवनी टुडे 27-02-2020 20:39:32

देश में एक बार फिर 1947 जैसे हालात उत्पन्न होने की बात कही। वे डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में गुरुवार को सावरकर दर्शन प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय स्वातंत्र्यवीर सावरकर साहित्य सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।


नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर भड़की हिंसा की आंच मद्धिम पड़ने के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जिस देश में मुस्लिम आबादी 51 प्रतिशत पहुंच जाती है, वहां लोकतंत्र और समाजवाद खत्म हो जाता है। पाकिस्तान, बांग्लादेश, और तुर्की आदि इसके उदाहरण हैं। उन्होंने देश में एक बार फिर 1947 जैसे हालात उत्पन्न होने की बात कही। वे डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में गुरुवार को सावरकर दर्शन प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय स्वातंत्र्यवीर सावरकर साहित्य सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सावरकर के विचार, बलिदान, चिंतन और जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने त्याग और बलिदान से भी बढ़कर कार्य किया। उनके परिवार के लोगों ने इतना अपमान सहा, यह दुखद है। सावरकर के राष्ट्रवादी चिंतन भविष्य़ के लिए अच्छा है। यवा पीढ़ी को उनके विचारों पर चलकर राष्ट्र का निर्माण करना होगा। हिन्दू धर्म पर सावरकर के विचार आंबेडकर से भी आगे थे। वे विज्ञानवादी थे इसलिए छुआ-छूत की प्रथा के खिलाफ थे लेकिन आज भी हमारा समाज जातिवाद की कुप्रथा में फंसा हुआ है। उन्होंने कहा कि हिन्दू और संस्कृति की रक्षा के लिए हजारों ऋषियों ने तपस्या की. सिख पंथ के गुरूओं तक  ने बलिदान दिए। 

गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक  संघ में जातिवाद का कोई स्थान नहीं है। उसके कार्यकर्ताओं और कार्यक्रमों में ऐसे संस्कार भरे जाते है कि समाज से छुआछूत समाप्त हो और समरस समाज बने। विपक्ष दलों के लोग मुझसे कहते हैं कि मैं बहुत अच्छा बोलता हूं। उनको मेरा जवाब बस इतना ही है कि संघ और सावरकर के विचार भी अच्छे हैं।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली में हुई हिंसा पर मनोज तिवारी और गौतम गंभीर ने 'आप' पर लगाए आरोप, कहा- केजरीवाल...

यह खबर भी पढ़े: कांग्रेस की गलतबयानी के कारण बिगड़ा माहौल, दो महीने से हो रही थी हिंसा की तैयारी : जावड़ेकर

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended