संजीवनी टुडे

वैश्विक वृद्धि को गति देने के लिए G20 मिलकर काम करे- वित्त मंत्री

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 18-10-2019 20:44:59

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैश्विक वृद्धि को गति देने के लिए जी-20 देशों को मिलकर काम करने और सुधारों पर जोर देने की अपील की है।


नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैश्विक वृद्धि को गति देने के लिए जी-20 देशों को मिलकर काम करने और सुधारों पर जोर देने की अपील की है।सीतारमण ने गुरूवार को यहां जी 20 देशों के वित्त मंत्रियो और केंद्रीय बैंको के गर्वनरो की बैठक में विश्व अर्थव्यवस्था को वर्तमान चुनौती और इसके संभावित समाधान पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जी 20 को अगले दौर के सुधारो पर जोर देना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: ​गुजरात में डेंगू ने मचाया कहर, कम से कम 10 मरे, 6700 से अधिक बीमार

उन्होंने वैश्विक मंदी की स्थिति में मिलकर काम करने की अपील करते हुये कहा कि उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को दीर्धकालिक वित्तीय लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से आर्थिक वृद्धि हासिल करने और समावेशी विकास की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। वित्त मंत्री ने वैश्विक मंदी से निपटने के लिए दुनिया भर के देशों द्वारा ढांचागत सुधार किये जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने भारत में हाल ही में किए गए ढांचागत सुधारों का उल्लेख करते हुये कहा कि कार्पोरेट कर में भारी कमी की गयी है। उन्होंने कहा कि कार्पोरेट कर सुधारों के साथ-साथ आधार आधारित प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और यूनिवर्सल हेल्थकेयर का भी उल्लेख किया।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल जी 20 देशों के वित्त मंत्रियो, केंद्रीय बैंक के गवर्नरों और ब्रिक्स देशो के वित्त मंत्रियो की बैठक में भाग ले चुका है। वित्त मंत्री इस सप्ताह वाशिंगटन में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष( आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

सीतारमण ने इसके साथ ही यूएसआईबीसी और सीआईआई द्वारा आयोजित उद्योग सम्मेलन और सीआईआई द्वारा आयोजित अर्थशास्त्री सम्मेलन में भी भाग लिया। उन्होंने इस दौरान कई अन्य देशों के वित्त मंत्रियो,विश्व बैंक अध्यक्ष और स्टैंडर्ड चार्टर्ड के सीईओ से भी मुलाकात की।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended