संजीवनी टुडे

जापान और कोरिया के साथ एफटीए की होगी समीक्षा: गोयल

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 02:16:00

पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जापान और दक्षिण कोरिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा की जाएगी।


नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि भारतीय निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जापान और दक्षिण कोरिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें: ​बचे हुए फ्लैटों को बेचने की योजना पर सुप्रीम कोर्ट ने मांगे सुझाव

गोयल ने यहां निर्यात और उद्योग के 100 से ज्यादा संगठनों के साथ एक बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि पूर्वी एशियाई देशों के साथ आपसी व्यापार बढ़ाने तथा भारतीय सेवा क्षेत्र को अवसर देने के लिए सरकार कई स्तर पर प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि आसियान के साथ एफटीए की सहमति बन चुकी है और इस संबंध में प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जापान और दक्षिण कोरिया के साथ भी एफटीए की समीक्षा की जाएगी। इसके लिए दाेनों देशों को कहा जा चुका है।

उन्होंने कहा कि तीनों एफटीए की समीक्षा वर्ष 2010 में हो जानी चाहिए थी लेकिन इनमें समीक्षा का प्रावधान नहीं था। इसलिए समीक्षा के लिए दोनों पक्षों में सहमति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समीक्षा के दौरान भारतीय हितों का पूरा सरंक्षण किया जाएगा और भारतीय सेवा क्षेत्र को और ज्यादा मौके उपलब्ध होगें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आसियान देशों के सभी संबंधित मंत्री 14 और 15 सितंबर को दिल्ली में होगें और आपसी व्यापार बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

गोयल ने कहा कि उद्योग संगठनों के साथ बैठक के दौरान बहुत मूल्यवान सुझाव सामने आयें हैं और सरकार इस दिशा में गंभीरता से काम करेगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी उद्योग को किसी भी देश में निर्यात में परेशानी का सामना करना पड़ता है तो उसे सरकार से संपर्क करना चाहिए। इसके निवारण के लिए सरकार संबंधित देश के साथ बात करेगी या जवाबी कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 100 दिन में कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने तथा छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाये हैं। सरकार देश भर में उद्योग आधारित क्षेत्र बनाये जा रहे है। इनके लिए सरकार ने भूमि तलाश ली है और जल्दी ही उद्योगों को इसका आवंटन कर दिया जाएगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended