संजीवनी टुडे

लोकसभा से अन्नाद्रमुक और टीडीपी के चार और सदस्य निलंबित

संजीवनी टुडे 07-01-2019 15:34:50


नई दिल्ली। लोकसभा में आज तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के चार सदस्यों को अध्यक्ष के आसन के समीप जाकर हंगामा और नारेबाजी करने के कारण सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। निलंबित सदस्यों में टीडीपी के एन. शिवकुमार और अन्नाद्रमुक के पी. करुणाकरन शामिल हैं। चारों सदस्य दो दिन तक सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। अध्यक्ष ने इन सदस्यों के निलंबन की घोषणा करने के साथ ही बैठक 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद दोबारा सदन की कार्यवाही शुरु होने पर हंगामे के कारण 12.30 बजे तक और उसके बाद दो बजे तक सदन की बैठक स्थगित करनी पड़ी।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

सोमवार को सुबह 11 बजे सदन की बैठक शुरु होने पर टीडीपी के शिवकुमार ने आसन के समीप आकर हंगामा शुरु कर दिया। शिवकुमार पूर्व अभिनेता तथा राजनेता एम.जी. रामचंद्रन की वेशभूषा में हाथ में चाबुक लिए स्वयं को उससे मार रहे थे| उन्होंने एक टेप रिकॉर्डर भी साथ ले रखा था जिसमें फिल्मी गाना बज रहा था। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने उन्हें ऐसा करने से रोका, किंतु उन पर कोई असर न होता देख बैठक 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
एक बार के स्थगन के बाद 12 बजे दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ने महत्वपूर्ण दस्तावेज सदन के पटल पर रखने की कार्यवाही पूरी कराई। इसके बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को रक्षा संबंधी ठेके दिए जाने के संबंध में एक बयान दे रही थीं कि इसी बीच शिवकुमार एक बार फिर हाथ में वाद्ययंत्र लेकर आसन के समीप पहुंच गए।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उधर, अन्नाद्रमुक के करुणाकरण, एन के रामचंद्रन एवं कुछ अन्य सदस्य भी आसन के समीप पहुंच गए। अध्यक्ष ने इन सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे अपने स्थान पर लौट जाएं पर इसका कोई असर नहीं हुआ जिसके बाद उन्होंने नियम 374 (ए) का हवाला देते हुए चार सदस्यों के नाम लिए| उसके बाद स्वतः वे सभी सदस्य दो दिन के लिए सदस्य की कार्यवाही में हिस्सा लेने के अयोग्य हो गए। इसके साथ ही बैठक 12.30 बजे तक के लिए स्थगित हो गई। तीसरी बार बैठक शुरु होने पर सदन में हंगामा जारी रहा जिसके बाद सुमित्रा महाजन ने दो बजे तक के लिए बैठक स्थगित कर दी।
 

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended