संजीवनी टुडे

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार PEACB के अध्यक्ष नियुक्त

संजीवनी टुडे 29-04-2020 18:08:38

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को तीन वर्षों के लिए सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस संबंध में एक अधिकारिक आदेश बुधवार को जारी किया गया है।


नई दिल्ली। पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को तीन वर्षों के लिए सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस संबंध में एक अधिकारिक आदेश बुधवार को जारी किया गया है।

1984 बैच के झारखंड कैडर से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी राजीव कुमार पिछले साल जुलाई में वित्त सचिव के रूप में नामित हुए थे और इस साल फरवरी में सेवानिवृत्त हुए थे। वह 1980 बैच के सेवानिवृत्त असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी हैं कपिल देव त्रिपाठी का स्थान लेंगे।

60 वर्षीय राजीव कुमार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रालय की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पीईएसबी के अध्यक्ष के रूप में तीन साल के लिए नियुक्त किया है। उन्होंने सितंबर, 2017 में वित्तीय सेवा सचिव के रूप में पदभार संभाला था और देश के बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधारों की शुरुआत की थी, ताकि खराब ऋणि की गंदगी को साफ किया जा सके और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएबी) को मजबूत बनाया जा सके।

राजीव कुमार तीन बार वित्तीय बजट बनाने वाली टीम का भी हिस्सा रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की वित्तीय समावेश योजनाओं- जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे क्रेडिट पहुंच और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिला है।

भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रेमी और अविद्या ट्रेकर राजीव कुमार को विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक नीति और प्रशासन में तीन दशकों का अनुभव है। उनके पास बीएससी और एलएलबी की डिग्री है। साथ ही सार्वजनिक नीति और स्थिरता में स्नातकोत्तर हैं।

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus Live Update Rajasthan: कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 2393, अब तक 52 लोगों की मौत

यह खबर भी पढ़े: लॉकडाउन में घरेलू हिंसा के बढ़ते मामले पर कृति सेनन ने सुनाई एक कविता

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended