संजीवनी टुडे

पूर्व अटॉर्नी जनरल ने TikTok का केस लड़ने से किया इनकार, जानिए क्या कहा?

संजीवनी टुडे 01-07-2020 12:58:56

भारत सरकार ने कार्रवाई करते हुए सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स पर भारत में पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें टिकटॉक भी शामिल है।


नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच जो गर्मा गर्मी का माहौल चल रहा है उसे देखते हुए भारत के अंदर चाइनीज प्रोडक्ट्स को बायकाट करने की मांग उठ रही थी। इसी बीच भारत सरकार ने कार्रवाई करते हुए सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स पर भारत में पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें टिकटॉक भी शामिल है। 

TikTok

इसी बीच अब भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने टिकटॉक का केस लड़ने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा, 'मैं एक चाइनीज ऐप के लिए भारत सरकार के खिलाफ खड़ा नहीं होऊंगा।' 

गौरतलब है कि भारत में बेहद ही पॉपुलर ऐप है और इनमें सबसे ऊपर है TikTok जो भारतीय युवाओं के बीच काफी पॉपुलर था। लेकिन अब अब इसे चलाना गैरकानूनी होगा। यहां तक कि जिन लोगों के मोबाइल में यह ऐप अभी भी इंस्टॉल है, वह इस ऐप को एक्सेस नहीं कर पाएंगे और Network Error दिखाई देगा जो एक ब्लैंक पेज पर होगा।

TikTok

सूत्रों ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के आपातकालीन उपबंध के तहत सरकार ने ये निर्देश जारी किए हैं। पहली सूची में 35 ऐप का नाम है और दूसरी सूची में 24 ऐप का नाम है। हालाँकि इस मामले पर टिकटॉक ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम किसी भी देश के साथ किसी भी यूजर का डाटा शेयर नहीं करते हैं। चाहे वह चीन ही क्यों न हो।

TikTok

बता दें कि ये प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाए गए हैं। प्रतिबंधित सूची में वीचैट, बीगो लाइव, हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल- शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं।

TikTok

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें गुपचुक तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।

यह खबर भी पढ़े: बहादुरी की मिसाल/सोपोर में गोलियों की बौछार, आतंकियों ने दादा को उतारा मौत के घाट, जवानों ने 3 साल के मासूम को बचाया

यह खबर भी पढ़े: भारत में चीनी उत्पादों का पूर्ण बहिष्कार, किस हद तक रंग लायेगा ये माहौल?

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended