संजीवनी टुडे

विदेश सचिव ने कहा- PM मोदी ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए की आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत

संजीवनी टुडे 06-07-2020 22:54:27

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए तथा कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है।


नई दिल्ली। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए तथा कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है।

इस अभियान का उद्देश्य संरक्षणवादी अथवा आर्थिक रूप से खुद को अलग करना नहीं है बल्कि दुनिया की आपूर्ति श्रृंखला में मजबूत भागीदार बनना है। श्रृंगला ने सोमवार को इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट (आईसीएआई) के कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान का लक्ष्य महामारी के सामाजिक और आर्थिक दुष्प्रभावों का मुकाबला करना है। इसका दूरगामी लक्ष्य यह है कि देश के कारोबार और उद्योग जगत में विश्वास पैदा किया जाए तथा अपनी विनिर्माण क्षमताओं को प्रतिस्पर्धी बनाया जाए। देश के कृषि क्षेत्र और किसानों को दुनिया की आपूर्ति प्रक्रिया से जोड़ा जाए। साथ ही निवेश और प्रौद्योगिकी को अंगीकार किया जाए।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की 10 प्रतिशत धनराशि आर्थिक राहत और प्रोत्साहन के लिए निर्धारित की गई है।

विदेश सचिव ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर भारत अपनी क्षमताओं का विस्तार कर रहा है साथ ही वह विश्व अर्थव्यवस्था में आए व्यवधान को दूर करने में भी अपना योगदान दे रहा है। भारत और उत्पाद और वस्तुओं को चिन्हित कर रहा है जिनका घरेलू स्तर पर उत्पादन बढ़ाया जा सकता है तथा दुनिया में इसकी आपूर्ति कर सकता है।

उन्होंने कहा कि घरेलू स्तर पर आर्थिक क्षमता के विस्तार तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कारोबार और नवाचार में सक्रिय योगदान करने के बीच कोई अंतर विरोध नहीं है।

यह खबर भी पढ़े: तमिलनाडु में कोरोना से बिगड़ रहे हालात, आज 3827 नए मामले दर्ज व 61 लोगों की मौत

यह खबर भी पढ़े: महाराष्ट्र: एक दिन में मिले 5368 नए कोरोना संक्रमित, 204 मरीजों की हुई मौत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended