संजीवनी टुडे

Coronavirus से बचाव के लिए अपनाए ये तरीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

संजीवनी टुडे 28-09-2020 21:21:20

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने सोमवार को कहा कि लोगों को बात करते वक्त भी मास्क का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उस वक्त वायरस के फैलने की संभावना अधिक रहती है।


नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने सोमवार को कहा कि लोगों को बात करते वक्त भी मास्क का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उस वक्त वायरस के फैलने की संभावना अधिक रहती है। ऐसा देखा जाता है कि लोग मास्क उतार कर बात करते है, जो कि स्वयं के साथ दूसरों के लिए भी खतरनाक है। दिल्ली के आजादपुर में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के उपायों के बारे में बताया।

इस मौके पर डॉ. हर्ष वर्धन ने आजादपुर सब्जी मंडी लोगों को मास्क और साबुन वितरित किया। इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी केशव पुरम जिले के अध्यक्ष राजकुमार भाटिया भी उपस्थित रहे। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि मास्क पहनते हुए मुंह और नाक को ढक कर रखा जाना चाहिए। ऐसा नहीं होने से संक्रमण का खतरा बना रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि अभिवादन के लिए केवल नमस्कार करें, हाथ मिलाना खतरा बन सकता है। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि इस्तेमाल किए गए मास्क का निपटान यदि सही तरीके से नहीं किया गया तो भी संक्रमण की आशंका रहती है। 

उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें और यदि जरूरी हो तो आपस में दो गज की दूरी अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि मास्क उतारने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने हाथ से आंख और नाक को छूने से बचें। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे लापरवाही न करें, नहीं तो खामियाज़ा भुगतना पड़ेगा। कोरोना से स्वयं को, अपने परिवार को और आसपास के लोगों को बचाने के लिए आसान उपायों का पालन करें। 

यह खबर भी पढ़े: कंगना रनौत बंगला तोड़फोड़ मामले में संजय राऊत मंगलवार को हाईकोर्ट में पेश करेंगे शपथपत्र

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended