संजीवनी टुडे

कर्नाटक में आज फ्लोर टेस्ट, सदन में पहुंचे बीजेपी विधायक

संजीवनी टुडे 22-07-2019 11:42:25

कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक संकट का हल आज निकल सकता है। कर्नाटक में आज जेडीएस-कांग्रेस सरकार का सदन में फ्लोर टेस्ट होना है। इसमें शामिल होने के लिए बीजेपी विधायक सोमवार सुबह विधानसभा पहुंच गए।


नई दिल्ली। कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक संकट का हल आज निकल सकता है। कर्नाटक में आज जेडीएस-कांग्रेस सरकार का सदन में फ्लोर टेस्ट होना है। इसमें शामिल होने के लिए बीजेपी विधायक सोमवार सुबह विधानसभा पहुंच गए। उनके साथ प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा भी मौजूद हैं। इससे पहले, मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बागी विधायकों से वापस लौटने और सदन में चर्चा के दौरान भाजपा को ‘बेनकाब’ करने की अपील की है। हालांकि, बागी विधायकों ने विधानसभा में हिस्सा लेने की किसी तरह की संभावना को सिरे से खारिज किया।

-कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के आर रमेश कुमार को समन भेजकर 23 जुलाई को मौजूद रहने के लिए समन भेजा है। वहीं निर्दलीय विधायकों की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा।  निर्दलीय विधायकों ने सोमवार को ही फ्लोर टेस्ट कराने की अर्जी दी थी।                                                                                                                                               

-कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा के लिए बीजेपी विधायक रामादा होटल से रवाना हो चुके हैं। विधायकों का कहना है कि 18 जुलाई को ही ये साफ हो चुका है कि सदन में कुमारस्वामी सरकार को विश्वासमत हासिल नहीं है।   

-कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार का कहना है कि जेडीएस त्याग करने को तैयार है। जेडीएस का कहना है कि अगर कांग्रेस से कोई भी शख्स सीएम बनता है तो उन्हें आपत्ति नहीं है। उन्होंने इसके साथ ही बागी विधायकों से अपने पुराने रुख को छोड़ने को कहा है। 

-बसपा सुप्रीमो मायावती का कहना है कि उनकी पार्टी का विधायक कुमारस्वामी सरकार को समर्थन देगा। लेकिन उनके विधायक महेश के बारे में पता नहीं है कि वो कहां है। 

BJP संख्या को लेकर आश्वस्त
कांग्रेस और जेडीएस के 16 विधायकों के इस्तीफे को अगर स्पीकर केआर रमेश कुमार स्वीकार कर लेते हैं तो प्रदेश में कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में आ जाएगी। भाजपा के पास 105 विधायक हैं, जबकि गठबंधन के पास 100 विधायक, जिसमे स्पीकर शामिल नहीं हैं। इसके अलावा 2 निर्दलीय विधायक भी हैं जो माना जा रहा है कि भाजपा का समर्थन करेंगे। वहीं भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को दावा किया है कि उनके पास पर्याप्त संख्या है।

कांग्रेस को जीत का भरोसा
जेडीएस-कांग्रेस सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि हम फ्लोर टेस्ट में जीत हासिल करेंगे। वहीं कांग्रेस नेता दिनेश गुंडू राव ने कहा कि कुल मिलाकर यह फ्लोर टेस्ट हमारी मदद करेगा, हम अपनी संख्या को लेकर आश्वस्त हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now