संजीवनी टुडे

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 24 घंटे में नदियों के उफनाने की जताई संभावना

संजीवनी टुडे 13-08-2017 17:20:41

उत्तरप्रदेश। उत्तर भारत में भारी बारिश से बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। पहाड़ पर हो रही लगातार बारिश से महानंदा, गंगा एवं कोसी नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है। कदवा, आजमनगर, प्राणपुर एवं बलरामपुर प्रखंड के डेढ़ दर्जन गांवों में बाढ़ का पानी पूरी तरह फैल गया है। राजधानी सहित कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक कर रखा गया है। रेलवे ने चार जोड़ी ट्रेनों को रद कर दिया है। पूर्वोत्तर भारत से देश का रेल संपर्क भंग हो गया है। 

 

बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात की है। बाढ़ के कारण अररिया का जाेगबनी स्‍टेशन डूब गया है। अररिया, किशनगंज, कटिहार व चंपारण में जगह-जगह रेल ट्रैक पर पानी बह रहा है। इस कारण दर्जनों ट्रेनें प्रभावित हो गई हैं। कटिहार का पूर्वोत्‍तर भारत से रेल संपर्क टूट गया है। जिलाधिकारी मिथिलेश मिश्रा ने संकट की स्थिति बताते हुए लोगों से उंचे स्थान पर शरण लेने की अपील की है। 

यह भी पढ़े: यहां पर 3 युवाओं ने एक दूसरे के साथ रचाया विवाह

प्रभावित इलाकों में आवागमन के लिए रबर बोट एवं नाव भेजे जा रहे हैं। सभी अंचलाधिकारी को सतर्क करते हुए प्रभावित इलाकों में राहत शिविर चलाने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की दो टीम तथा सेना की एक टुकड़ी बुलाई गई है। अगले 24 घंटे में नदियों के और उफनाने की संभावना जताई गई है। पानी के तेज बहाव एवं लगातार हो रही बारिश को देखते हुए पदाधिकारियों की छुट्टी रद कर अलर्ट जारी कर दिया गया है। अररिया के जोगबनी स्‍टेशन पर बाए़ का पानी चढ़ गया है। 

अररिया-जोगबनी रेलखंड पर फिलवक्त ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया है। पश्चिम चंपारण के बगहा स्थित गोरखुपर-नरकटियागंज रेलखंड पर रविवार सुबह से पानी बह रहा है। इससे सप्‍तक्रांति एक्‍सप्रेस सहित कई ट्रेनें जहां-तहां रोक दी गई हैं।कटिहार में बारसोई-गुवाहाटी रेलखंड पर पानी चढ़ने के कारण पूर्वोत्‍तर भारत से संपर्क टूट गया है। दालकोला-किशनगंज रेलखंड पर भी पानी बह रहा है।  इस कारण कैपिटल एक्‍सप्रेस सहित कई ट्रेनें प्रभावित हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended