संजीवनी टुडे

वित्त मंत्री LIVE: निर्मला सीतारमण की चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, आज 8 नए सेक्टरों पर होगी चर्चा

संजीवनी टुडे 16-05-2020 16:20:05

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है, ये प्रेस कॉन्‍फ्रेंस 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के बारे में बताने के लिए आयोजित किया गया है।


नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है, ये प्रेस कॉन्‍फ्रेंस 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के बारे में बताने के लिए आयोजित किया गया है। इससे पहले निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को खेती और इससे जुड़ी गतिविधियों को लेकर 11 अहम कदमों के ऐलान किए थे। इससे पहले वह एमएसएमई सेक्टर, टैक्सपेयर्स, सैलरीड क्लास, फेरीवाले और प्रवासी मजदूरों के लिए अहम घोषणाएं कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था। इसके तहत अलग-अलग सेक्टरों को राहत पहुंचाई जाएगी। वित्त मंत्रालय की ओर से अभी तक MSME सेक्टर के लिए 6 लाख करोड़ और किसानों-मजदूरों के लिए राहत का ऐलान किया जा चुका है। गुरुवार की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में निर्मला सीतारमण ने पटरी-रेहड़ी कारोबारी, छोटे किसान, प्रवासी श्रमिकों से जुड़े 9 बड़े ऐलान किए। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि 50 लाख रेहड़ी-पटरी कारोबारियों के लिए 10 हजार रुपये का विशेष लोन दिया जाएगा। इसी तरह, शिशु लोन पर छूट, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की डेडलाइन बढ़ा दी गई है।

बुधवार को करीब 6 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान हुआ, इस पैकेज में से एक बड़ा हिस्‍सा सूक्ष्म, लघु और मझोले कारोबार (MSME) को दिया गया है। वहीं सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मझोले कारोबार की परिभाषा में भी बदलाव कर दिया है। गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों, एमएफआई को 30,000 करोड़ की नकदी सुविधा दी गई है। इसी तरह, बिजली वितरण कंपनियों पर 94,000 करोड़ रुपये का बकाया है और उनको 90,000 करोड़ का बेल आउट दिया गया है।

यह खबर भी पढ़े: प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी, कहा कठिन घड़ी में किसी ने नहीं दिया साथ, 20 लाख करोड़ नहीं चाहिए मोदी जी सिर्फ गाड़ी का किराया ही दे दो!

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान/ ढाई लाख से कम आय वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब निजी स्कूलों में फ्री शिक्षा पा सकेंगे गरीबों के बच्चे

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended