संजीवनी टुडे

वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी सहित 26 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद, 58.05 फीसदी मतदान

संजीवनी टुडे 19-05-2019 21:02:16


वाराणसी। लोकसभा चुनाव के सातवें और अन्तिम चरण में रविवार को हुए मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 26 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। 23 मई को मतगणना में तय होगा कि वाराणसी का सांसद कौन बनेगा।देश के सबसे हाई प्रोफाइल संसदीय सीट पर कुल 18.5 लाख मतदाताओं में तमाम जागरुकता अभियान के बाद 58.5 फीसदी मतदाताओं ने लोकतंत्र के महा उत्सव में भागीदारी की। वाराणसी संसदीय सीट की कुल पांचों विधानसभा सीटों पर सुबह 09 बजे तक उत्साहित मतदाताओं ने 9.90 फीसदी मतदान किया। शहर दक्षिणी में 10.17.उत्तरी में 11,सेवापुरी में 11,कैंट में 10.6,रोहनिया में 11.5 फीसद मतदान हुआ। मतदान के शुरुआती दो घंटे में मतदाताओं का रूझान खासा कम रहा। इसके बाद मतदान में तेजी आई। इसका नतीजा रहा कि पूर्वांह 11 बजते-बजते मतदान का प्रतिशत बढ़कर 25.22 फीसद, अपरान्ह एक बजे 37.34 फीसद, अपरान्ह तीन बजे मतदान का प्रतिशत बढ़कर 46.50 हो गया। धीरे-धीरे ही सही शाम को पांच बजते-बजते मतदान प्रतिशत 53.44 पर पहुंच गया जो मतदान समाप्त होने पर 58.5 फीसदी हो गया।

जिले के 587 मतदान केन्द्रों एवं 1819 मतदेय स्थलों पर सुबह 06 बजे से ही मतदाता पहुंचने लगे थे। भाजपा के उम्मीदवार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संसदीय सीट पर महापौर वाराणसी के साथ पार्टी के दिग्गज नेताओं, राज्य मंत्रियों,विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों ने भी कतारबद्ध होकर मतदान किया।सुबह सात बजे नगर की महापौर श्रीमती मृदुला जायसवाल ने पूर्वोत्तर रेलवे जूनियर हाईस्कूल में बने बूथ पर पति राधाकृष्ण जायसवाल और परिजनों के साथ मतदान किया। प्रदेश के राज्यमंत्री डा.नीलकंठ तिवारी ने शंकुलधारा प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ पर मतदान किया। इसी क्रम में रोहनिया विधायक सुरेन्द्र सिंह औढ़े,विधायक रविन्द्र जायसवाल,सेवापुरी विधायक रविन्द्र जायसवाल,पूर्व विधायक और कांग्रेस के वाराणसी संसदीय सीट के उम्मीदवार अजय राय,गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव,भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेशचन्द्र श्रीवास्तव, भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा, प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य,संगठन मंत्री रत्नाकर, एमएलसी अशोक धवन आदि ने अपने-अपने बूथों पर मतदान किया। भाजपा के दिग्गज नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. मुरली मनोहर जोशी ने भी अपने बूथ विन्ध्यवासिनी नगर अर्दली बाजार स्थित कांवेंट जूनियर हाई स्कूल में मतदान किया। इसी क्रम में वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने जेपी मेहता इंटर कॉलेज में बने बूथ पर मतदान किया। वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर दीपक अग्रवाल,जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह,एसएसपी आनन्द कुलकर्णी,सीडीओ गौरांग राठी ने पत्नि सहित मतदान किया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

काशी सुमेरूपीठाधीश्वर शंकराचार्य नरेन्द्रानन्द सरस्वती,अन्तर राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रशान्ति सिंह, जलतरंग वादक पद्मश्री राजेश्वर आचार्य सहित नगर के गणमान्य लोगों ने भी लोकतंत्र के उत्सव में महा भागीदारी की। सुबह साते बजे मतदान शुरू होने के बाद जिले और शहर के कई बूथों पर ईवीएम में आई खराबी से कुछ देर के लिए मतदान प्रभावित हुआ। जिले में शान्तिपूर्ण मतदान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी आनन्द कुलकर्णी भारी फोर्स के साथ मतदान केन्द्रों का जायजा लेते रहे। मतदान के दौरान स्थानीय मुद्दों को लेकर हरहुआ ब्लाक के माधोपुर में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। अफसरों के काफी समझाने बुझाने पर ग्रामीणो ने मतदान किया लेकिन उनकी संख्या उत्साहवर्धक नहीं रही। मतदान में खास बात रही कि ग्रामीण अंचल के मतदाताओं का उत्साह शहरियों पर भारी पड़ा। माना गया कि अंतिम चरण के मतदान पर भीषण गर्मी का असर भी रहा। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended