संजीवनी टुडे

दिसंबर से टोल प्लाजा पर वाहनों का फास्टैग होगा अनिवार्य

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 21-08-2019 19:54:04

नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में सभी वाहनों के लिये दिसंबर से फास्टैग लगाना अनिवार्य हो जायेगा


नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में सभी वाहनों के लिये दिसंबर से फास्टैग लगाना अनिवार्य हो जायेगा ताकि गाड़ियां टोल प्लाजा से बिना किसी बाधा के गुजर सकें। गडकरी ने बुधवार को यहां अपने मंत्रालय की नई वेबसाइट लांच करते हुये यह जानकारी दी। इस बेवसाइट पर देश में वाहनों के हर माह किये जाने वाले पंजीकरणों के अलावा फास्टैग और राजमार्ग से संबंधित जानकारी दी जायेगी। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐहतियातन उठाया गया कदम है चिदम्बरम के खिलाफ लुकआउट नोटिस: ईडी

उन्होंने कहा कि देश में 52 लाख 69 हजार फास्टैग जारी किये गये हैं लेकिन शेष वाहनों के लिये फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है ताकि टोल प्लाजा पर जाम न लगे और गाड़ियां सीधे इलाके के पार निकल जाये। उन्होंने कहा कि 22 बैंकों के जरिये ये फास्टैग जारी किये जा रहे हैं और राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाजा पर भी बेचे जायेंगे। इसके अलावा ये इ-कार्मस प्लेटफाॅर्म पर भी उपलब्ध होगें और इसे कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से भी इंस्टाॅल कर सकेगा। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने बताया कि मोटर वाहन कानून 2019 को लागू करने के लिये कदम उठाये जा रहें हैं और इस कानून की 63 धाराओं को विधि मंत्रालय के पास भेज दिया गया है क्योंकि इनमें नये नियम बनाने की जरुरत नहीं है। विधि मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद एक सितम्बर से ये धाराएं लागू हो जायेंगी। धाराएं वाहनों के पंजीकरण, परिवहन निति, हर्जाना, लाइसेंस पंजीकरण आदि से संबंधित हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended