संजीवनी टुडे

किसानों को मोदी सरकार का एक और तोहफा, सोलर पंप के लिए कुसुम योजना को मंजूरी: राजीव रंजन

संजीवनी टुडे 21-02-2019 16:27:24


पटना। केंद्र सरकार को किसानों के हित के लिए समर्पित बताते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसानों की बेहतरी के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं । 

राजीव रंजन ने गुरुवार को यहाँ कहा कि किसान सम्मान निधि के तहत छोटे किसानों को सीधे खातों में 6000 रु देने के बाद अब मोदी सरकार ने किसानों को एक और बड़ा तोहफा दिया है । मोदी सरकार ने किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान यानि कुसुम योजना को लागू करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है । 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

इस योजना के तहत किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप मुहैया कराया जाएगा । उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत किसान न केवल अपने खेतों में सोलर पंप लगा कर सिंचाई कर सकेंगे, बल्कि सोलर प्लांट से पैदा बिजली बेचकर कमाई भी कर सकते हैं । इसके लिए किसानों को केवल 10 फीसदी पैसे का इंतजाम करना होगा, बैंक उन्हें 30 फीसदी रकम लोन के तौर पर देंगे, बाकी बची 60 प्रतिशत रकम केंद्र सरकार सब्सिडी के तौर पर माफ़ कर देगी ।

 ख़ास बात यह है कि अगर किसी किसान के पास बंजर भूमि है तो वह उसका इस्तेमाल सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कर सकता है यानी इससे उन्हें बंजर जमीन से भी आमदनी होने लगेगी । इस योजना के पहले चरण में 17.5 लाख सिंचाई पंप को सौर ऊर्जा से चलाने की व्यवस्था की जाएगी । 

राजीव रंजन ने कहा कि मोदी सरकार ने यह योजना बिजली संकट से जूझ रहे इलाकों को ध्यान में रख शुरू की है । गौरतलब है कि भारत में किसानों को सिंचाई में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है और अधिक या कम बारिश की वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो जाती हैं । मोदी सरकार की इस योजना के जरिए किसान अपनी जमीन पर सौर ऊर्जा उपकरण और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं वहीं उनकी जमीन पर बनने वाली बिजली से गांव में बिजली की निर्बाध आपूर्ति शुरू की जा सकती है । 

एक आकलन के मुताबिक अगर देश के सभी सिंचाई पंपों में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होने लगे तो न सिर्फ बिजली की बचत होगी बल्कि 28 हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन भी संभव होगा ।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 भाजपा नेता ने कहा कि कुसुम योजना के अगले चरण में सरकार किसानों को उनके खेतों के ऊपर या खेतों की मेड़ पर सोलर पैनल लगा कर सौर ऊर्जा बनाने की छूट देगी । इस योजना के तहत 10,000 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट किसानों की बंजर भूमि पर लगाये जाएंगे ।

More From national

Trending Now
Recommended