संजीवनी टुडे

किसानों के कूच को देखते हुए फरीदाबाद-पलवल बार्डर सील, धरना स्थलों पर पहुंच रहा खाना

संजीवनी टुडे 03-12-2020 20:18:39

कृषि कानूनों के विरोध में किसान सातवें दिन गुरुवार को सिंघु व टीकरी बॉर्डर पर डटे रहे। धरना स्थल पर हरियाणा की खाप पंचातयों की भीड़ भी जुटनी शुरू हो गई है।


चंडीगढ़। केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में किसान सातवें दिन गुरुवार को सिंघु व टीकरी बॉर्डर पर डटे रहे। धरना स्थल पर हरियाणा की खाप पंचातयों की भीड़ भी जुटनी शुरू हो गई है। खाप पंचायतों किसान आंदोलन को समर्थन करने के साथ किसानों के लिए खाद्य सामग्री भी लेकर पहुंच रही हैं। अहम पहलू यह भी है कि हरियाणा में भाजपा की सहयोगी जजपा ने भी किसान आंदोलन को अपना समर्थन देने का संकेत दिया है। जजपा ने दिल्ली कूच के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमे सरकार ने वापस लेने की मांग की है। होडल में किसानों के धरने को देखते हुए पुलिस ने हरियाणा-यूपी बार्डर से आवाजाही बंद कर दी है। पलवल से दिल्ली की ओर किसानों के कूच को देखते हुए फरीदाबाद-पलवल बार्डर सील कर दिया गया जिससे लंबा जाम लग गया। 

गुरुवार को राजस्थान की ओर से किसान दिल्ली को घेरने के लिए आगे बढ़े। किसानों के कूच को देखते हुए पुलिस ने फरीदाबाद-पलवल बॉर्डर को सील कर दिया। इसके साथ ही रोहतक-बहादुरगढ़ की ओर झाड़ौदा बॉर्डर पर आवाजाही को बंद कर दिया है जिसके कारण लंबा जाम लग गया। गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली जाने वाले ट्रैफिक को डायर्वट कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थिति बेहद खराब है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माण कार्य के चलते लंबा जाम है, जहां से ट्रैफिक को डायर्वट किया गया है, वहां तक पहुंचने के लिए राहगीरों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। सिंघु व टीकरी बॉर्डर पर किसानों की मोर्चाबंदी लगातार जारी रही है। किसान आंदोलन को हरियाणा की खाप पंचायतों का पूरा समर्थन मिल रहा है। खाप पंचायतों की ओर से धरना स्थल पर पहुंच कर किसान आंदोलन का समर्थन किया जा रहा है। 

फरीदाबाद में किसान आंदोलन पर गरमाई रही सियासत 
फरीदाबाद में किसान आंदोलन को लेकर सियासत गरमाई रही। पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष फरीदाबाद में पूर्व उद्योग मंत्री के भाई के निधन पर शोक जताने पहुंचे तो उन्होंने वहां किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए केंद्र सरकार से किसानों की सभी मांग मांगने की पैरवी की। यहीं पर भाजपा के पूर्व हरियाणा प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद अनिल जैन भी पहुंचे। उन्होंने कांग्रेस पर किसानों को बरगलाने का आरोप लगाते हुए कृषि कानूनों को किसान हितैषी करार दिया। 

जजपा भी उतरी किसानों के समर्थन में 
हरियाणा में भाजपा की सहयोगी जजपा ने किसानों का समर्थन करने का संकेत दिया है। जजपा ने राज्य सरकार से आग्रह करते हुए मांग की है कि किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज किए गए मुकदमे तुरंत वापस लिए जाएं। जेजेपी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि दिल्ली कूच के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमे राज्य सरकार को तुरंत वापस लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर जेजेपी नेता जल्द राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गृहमंत्री अनिल विज से मुलाकात करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: RJD के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपनी मां से मिलने के लिए मिली तीन दिनों की कस्टडी पैरोल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended