संजीवनी टुडे

कोलकाता और उदयपुर सहित 14 रेलवे स्टेशनों पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

संजीवनी टुडे 20-06-2019 21:39:31

भारतीय रेलवे सार्वजनिक क्षेत्र की दो कंपनियों के सहयोग से कोलकाता कानपुर कल्याण लुधियाना हैदराबाद और उदयपुर सिटी सहित 14 स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करेगा।


नई दिल्ली। भारतीय रेलवे सार्वजनिक क्षेत्र की दो कंपनियों के सहयोग से कोलकाता, कानपुर, कल्याण, लुधियाना, हैदराबाद और उदयपुर सिटी सहित 14 स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करेगा। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) ने गुरुवार को यहां रेल भवन में सार्वजनिक क्षेत्र के दो उपक्रम ईपीआईएल और ब्रिज एंड रूफ के साथ कुल 14 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए "रेलवे स्टेशन पुनर्विकास" संबंधी एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसमें कोलकाता टर्मिनल, कानपुर सेंट्रल, कल्याण जं, लुधियाना, हैदराबाद और उदयपुर सिटी शामिल हैं।

सीपीएसई अपने विकास / पुनर्विकास के लिए 14 स्टेशनों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेंगे और उपरोक्त स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए आईआरएसडीसी के लिए परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में कार्य करेंगे। स्टेशन पुनर्विकास के सरकार के प्रतिष्ठित कार्यक्रम में यह एक शानदार उपलब्धि है।

उपरोक्त कार्यक्रम के तहत कुल 41 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए आईआरएसडीसी द्वारा छह सीपीएसई का चयन किया गया है। शेष सीपीएसई इरकॉन, रिट्स, एनपीसीसी और मेकॉन हैं, जो जल्द ही आईआरडीसीडीसी के साथ इसी तरह के समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। यह आईआरएसडीसी द्वारा किए जा रहे स्टेशन पुनर्विकास की पहल को और तेज करेगा, जिसमें 12 स्टेशनों पर डीपीआर तैयार करने और दो स्टेशनों हबीबगंज और गांधीनगर में निर्माण पहले से ही प्रगति पर है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended